DAV पब्लिक स्कूल देहरादून में मनाया गया मा​नसिक स्वास्थ्य सप्ताह




नवीन चौहान.
डीएवी पब्लिक स्कूल ने हाल ही में अपने छात्रों के बीच मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह मनाया।

सप्ताह की रचनात्मक शुरुआत हुई क्योंकि छात्रों ने नारा लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया, आभार नोट लिखे, ‘सकारात्मक बोर्ड’ बनाए और तनाव को प्रबंधित करने और अपनी मानसिक स्पष्टता में सुधार करने के लिए ध्यान और योग जैसे ध्यानपूर्ण व्यायाम किए।

सप्ताह का मुख्य आकर्षण मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के दौरान अतिथि वक्ता के रूप में प्रसिद्ध टेडएक्स स्पीकर, परिवर्तन के संरक्षक-नीति आयोग और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित सोशल डॉक्यूमेंट्री फोटोग्राफर नीरज गेरा की प्रेरक बातचीत थी।

उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य एवं महिला सशक्तिकरण विषय पर विद्यार्थियों को संबोधित किया। उनकी अंतर्दृष्टि और अनुभव दर्शकों को पसंद आए और उन्हें अपने मानसिक कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित किया।

प्रिंसिपल शालिनी समाधिया ने मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में छात्रों के साथ बहुमूल्य जानकारी साझा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे एक स्वस्थ दिमाग बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन में योगदान देता है और छात्रों को जरूरत पड़ने पर मदद और समर्थन लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

रचनात्मक गतिविधियों, विशेषज्ञ मार्गदर्शन और हार्दिक चर्चाओं के संयोजन से, स्कूल ने एक ऐसा वातावरण बनाया जहाँ छात्रों को अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए सशक्त महसूस हुआ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *