न्यूज 127 का एक दशक पूरा, क्या बोली विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी और पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत, देखें वीडियो-





नवीन चौहान.
हरिद्वारः विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने कहा कि आने वाला जमाना डिजिटल का है। लेकिन डिजिटल इन दिनों गली-गली घूम रहा है, लेकिन टिकेगा वही जो इमानदार और पारदर्शिता के समय खबरों को सबके सामने लेकर आएगा। कहा कि ये देखना अब जरूरी हो गया है कि नेताओं को चढ़ाना-गिराना ही केवल न्यूज रह गया है या फिर पॉजिटिव न्यूज की ओर भी बेहद ध्यान देने की जरूरत है। कहा कि किसान भाईयों, एजुकेशन, सोशल वर्क पर जिला, राज्य और देश में काफी लोग कार्य कर रहे हैं, उन्हें सामने लाने की जरूरत है ताकि वे सभी के लिए प्रेरणा स़ोत बन सके और इसी तरह से समाज में बदलाव संभव है।

कहा कि पत्रकार का दायरा बहुत बड़ा है लेकिन सकारात्मक सोच और पॉजिटिव न्यूज के साथ कई चीजों में बदलाव संभव है। कहा कि पहले बिना अखबार की सुगंध और चाय की चुस्कि के साथ सुबह नहीं होती थी लेकिन डिजिटल ने काफी कुछ बदलकर रख दिया है। इसलिए डिजिटल होने के साथ ही बेहद जिम्मेदार होने की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता की पढ़ाई उन्होंने भी की है, भले ही पत्रकारिता नहीं की, इसलिए वे चाहती हैं कि न्यूज टीआरपी, राजनेतओं की खबरों के बीच कुछ और खास जो समाज को नई दिशा दे, इसे लेकर ज्यादा जागरूक होने की जरूरत है।

उन्होंने न्यूज पोर्टल 127 के सीईओ, एडिटर-इन-चीफ और संपादक नवीन चौहान को डिजिटल प्लेटफार्म पर दस साल पूरा करने और नए कार्यालय के उदघाटन समारोह के दौरान हार्दिक बढ़ाई दी। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत कहा कि न्यूज पोर्टल 127 डिजिटल का दस वर्ष पूरा कर रहा है। पोर्टल के संपादक नवीन चौहान को बधाई। उन्होंने इस डिजिटल के दस साल पूरे होने और कार्यालय के उदघाटन को प्रधानमंत्री की सोच से जोड़ दिया। कहा कि प्रधानमंत्री ने आज से 12 साल पहले कंप्यूटर को लेकर डिजिटाइलेजेशन की बात कही थी। तब कई संगठनों ने विरोध किया था और नौकरी जाने का खतरा बताया था लेकिन आज उनकी इस सोच से दुनिया अब मुटठी में हैं। उन्होंने कहा कि आने वाला समय डिजिटल का ही है लेकिन टिकेगा वही जो इमानदार, सत्य और पारदर्शी होगा। नकली और झूठे कंटेंट वाले रेस से खुद बाहर हो जाएंगे। ऐसी स्थितियां आने वाले समय में होने वाली है।

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आने वाला समय डिजिटल मीडिया का ही है। जिस तरह से डिजिटल क्रांति का दौर चल रहा है उससे आने वाले समय में डिजिटल प्लेट फार्म की मांग और भी बढ़ेगी। ऐसे में केवल वही लोग इसमें आगे बढ़ पाएंगे जो सही और सच्ची जानकारी अपने पाठक को देंगे। झूठी और भ्रामक खबरों को देने वाले पर आने वाले समय अंकुश जरूर लगेगा। इसीलिए सच के साथ चलने वाला हमेशा अपनी मंजिल की और बढ़ता रहेगा। उन्हांेने कहा कि न्यूज 127 ने सही दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाए हैं। वह कामना करते हैं कि अपनी खबरों में पारदर्शिता के साथ वह आगे बढ़ते रहेंगे। जो पहचान इसे मिली है वह आगे चलकर और अधिक विस्तार करेगी।

ऋषिकेश की मेयर अनिता मंमगई ने कहा कि जिस तरह से उन्हें मालूम चला कि डिजिटल प्लेटफार्म के सीईओ, एडिटर-इन-चीफ नवीन चौहान अपने न्यूज पोर्टल में गरीब, शोषित आदि की आवाज को प्रमुखता से उठाते हैं, उसे जानकार उन्हें बेहद खुशी हुई है। ऐसे सशक्त प्लेटफार्म की न केवल हरिद्वार बल्कि प्रदेश और देश में भी जरूरत है। उन्होंने शुभकानाएं दी कि वे इसका विस्तार करके समाज को नई दिशा देने का काम करें। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रजवलन के साथ किया गया। कार्यक्रम में डीएवी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने देश भक्ति से ओत-प्रोत प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया। विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले बच्चों की खूब तारीफ की और स्कूल की भी सराहना की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविन्द्र पूरी ने डिजिटल को महाभारत के जमाने से जोड़ा। कहा कि महाभारत में संजय आंख बंद करके वर्तमान की सारी बातें बता देते थे। कहा कि आज भी हिमालय की कंदराओं में ऐसे महात्मा हैं जो अपनी दिव्य दृष्टि से सबकुछ बताने में सक्षम हैं। कहा कि सबकुछ डिजिटल हो रहा है। यंग जनरेशन तो अब पूरी तरह से डिजिटल हो चुकी है। खबरें हर पल बदल रही हैं। वे डिजिटिल पर ही सबकुछ देख और समझ ले रहे हैं। अब तो आने वाले वक्त में जो हम रूपयों का बंडल रखते हैं वो भी रदृदी हो जाएगा क्योंकि डिजिटल करेंसी आने वाली है, जो सबकुछ बदलने जा रही है। उन्होंने इस अवसर पर जुझारू और संघर्षशील पत्रकार नवीन चौहान के वेंचर की सफलता के दस साल पूरा होने पर खूब आशीर्वाद दिया।

इस दौरान पत्रकारिता, शिक्षा, चिकित्सा, सामाजिक सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मेयर ऋषिकेश अनिता मंमगई, पंजाब केसरी जालंधर और नवोदय टाइम्स के उत्तराखंड के संपादक निशीथ जोशी ने रीबन काटकर न्यूज 127 पोर्टल के कार्यालय और स्टूडियो का उदघाटन किया। इस दौरान बड़ी तादाद में शहर के कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *