मतदान कराने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह तैयार, DM-SSP ने कही ये बात




नवीन चौहान.
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल और पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की अध्यक्षता में चुनाव डयूटी में लगने वाले पुलिस बल की ब्रीफिंग की। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन मतदान को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। मतदान को प्रभावित करने वालों और अफवाहें फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। डीएम और एसएसपी ने फोर्स को बहुउद्देशीय हॉल पुलिस लाइन में डयूटी को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई।

पोलिंग पार्टियों के जाने-आने के रूट, मतदान केन्द्र में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बारीकी से जानकारी दी गई और बताया कि फ्लाइंग स्क्वायड मतदान के दौरान केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेगा। चुनाव में किसी भी प्रकार की व किसी भी स्तर से अनियमितता नहीं होने दी जाएगी। पुलिस ऑफिसर्स भी लगातार राऊण्ड पर रहेंगे, हर संदिग्ध गतिविधि पर रखी जाएगी नजर। डीएम व एसएसपी ने लोकतंत्र के इस महापर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए तन-मन से जुटने का आह्वान किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल एवं जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की अध्यक्षता में पुलिस लाइन रोशनाबाद स्थित सभागार में चुनाव ड्यूटी/व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में नियुक्त पुलिस-प्रशासन/ पीएसी/ पैरामिलिटरी फोर्सेज/ वन विभाग/ होमगार्ड्स एवं पीआरडी के जवानों को आदर्श एवं निष्पक्ष मतदान कराए जाने हेतु संयुक्त रूप से ब्रीफ किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपने संबोधन में कहा कि वर्दी निर्वाचन के विश्वास का प्रतीक है जिसमें आम जनता को यह सुरक्षित एहसास होता है कि सुरक्षा बलों के संरक्षण में निष्पक्ष, सुरक्षित एवं भयमुक्त निर्वाचन संपन्न होगा। समस्त सुरक्षा बलों से अपेक्षा की जाती है कि अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी कुशलता के साथ करेंगे एवं ईवीएम मशीन की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखेंगे। हम सभी को मिलकर अपनी-अपनी जिम्मेदारों के साथ इस पर्व को निर्विघ्न संपन्न कराना है जिस स्थान पर हमारी ड्यूटी निर्धारित की गई है उस स्थान के चारों तरफ हमें नजर बनाकर रखना है तथा मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्राथमिकता होगी। पोलिंग बूथ पर अगर कोई अराजक तत्व आते हैं तो समय रहते हुए उसकी सूचना अपने उच्च अधिकारी को दी जाए जिससे मौके पर संबंधित अधिकारी जाकर उसका समाधान नियमानुसार कर सकें।

पुलिस पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने संबोधन में उपस्थित पुलिस बल के अंदर जोश भरते हुए अन्य राज्यों से आए पैरामिलिट्री व पुलिस फोर्स, होमगार्ड्स एवं पीआरडी के जवानों के साथ-साथ पूरे फोर्स को ड्यूटी कार्ड्स, पोलिंग बूथ एवं यातायात साधनों की जानकारी दी गई तथा मतदान स्थल पर बरते जाने वाली हर छोटी बड़ी सावधानियों के साथ एवं मतदान के पश्चात ईवीएम मशीन को पूर्णरूपेण सुरक्षित तरीके से निर्धारित स्थल पर लाने के भी स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए गए। फोर्स को मतदान स्थलों पर दिव्यांग अथवा बुजुर्ग वोटर्स को व्यवस्था के अनुरूप सहयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया।

प्राप्त हुए आंकड़ों के अनुसार जनपद में कुल 861 मतदान केन्द्र है, जिसमें से 1714 मतदेय स्थल हैं जबकि 247 संवेदनशील पोलिंग बूथ चिन्हित किए गए हैं। जनपद को चुनाव के दृष्टिगत 4 सुपरजोन, 33 जोन व 161 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। मानकों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक बूथ में आवश्यकतानुसार पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा फोर्स लगायी गई है।
ब्रीफिंग के दौरान SP सिटी स्वंतन्त्र कुमार सिंह, SP देहात स्वप्न किशोर सिंह, SP क्राइम पंकज गैरोला, ASP संचार/ नोडल ऑफिसर चुनाव विपिन कुमार, ASP/CO सदर जितेन्द्र मैहरा, CO ज्वालापुर शांतनु पाराशर, CO सिटी जूही मनराल, CO मंगलौर विवेक कुमार, CO लक्सर निहारिका सेमवाल, CO रुड़की नरेन्द्र पंत, CO ट्रैफिक नताशा सिंह एवं अन्य पुलिस/ प्रशासन के विभिन्न अधिकारीगण एवं अर्धसैनिक बलों के अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

ब्रीफिंग के दौरान अधिकारियों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश–
1- हमारी प्राथमिकता स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराना है। बूथ पर सुरक्षा हेतु नियुक्त समस्त बल सर्वप्रथम अपने ड्यूटी के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें एवं अपने पर्यवेक्षण अधिकारी का मो0न0 अवश्य अपने पास रखें।
2- सभी सुरक्षा बल अपना ड्यूटी कार्ड अपने पास रखते हुए उच्चकोटि के अनुशासन के साथ अपने कर्त्तव्यों का पालन करेगें।
3- ड्यूटी के दौरान सभी जवान निर्धारित वर्दी में रहेंगे तथा पूरे मनोयोग व अच्छे आचरण के साथ अपनी ड्यूटी सम्पादित करेंगे।
4- मतदाताओं के साथ शालीनतापूर्वक व्यवहार करते हुए वोटिंग के बाद उनको पोलिंग बूथ से सकुशल रवाना करेंगे।
5- मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की अव्यवस्था पाये जाने पर तुरंत सैक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस कंट्रोल रूम को अवगत करायेंगे।
6- मतदान के दौरान निष्पक्ष होकर अपनी ड्यूटी का निर्वहन करेंगे तथा किसी भी उम्मीदवार के विषय में राय/ टीका टिप्पणी नहीं करेंगे।
7- मतदान केन्द्र के अंदर किसी भी मतदाता को अपने साथ मोबाईल, कैमरा अथवा अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र ले जाने की अनुमति नहीं देंगे।
8- बूथ पर किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होने की दशा में तुरंत उच्चाधिकारियों को अवगत करायेंगे ताकि नियमानुसार अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा सके।
9- चुनाव लोकतंत्र की महान परम्परा है एवं एक महापर्व है। अतः इसे सकुशल सम्पन्न कराने हेतु अत्यधिक सतर्कता बरतें तथा दृढ़ संकल्पित होकर अपने विवेक से हर परिस्थिति का मुकाबला करें।
10- शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराना पुलिस एवं प्रशासन के लिए गौरव का पल एवं महान सफलता है, इसमें किसी प्रकार की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
11- ड्यूटी में मौजूद कोई भी अधिकारी व कर्मचारी अनावश्यक मोबाइल का प्रयोग नहीं करेंगे। किसी भी दशा में अपना ड्यूटी पॉइंट नहीं छोड़ेंगे। आकस्मिकता की दृष्टि को देखते हुए अपने सेक्टर पुलिस अधिकारी को सूचित करने के बाद ही ड्यूटी पॉइंट छोड़ेंगे।
12- किसी भी राजनीतिक दल व व्यक्ति का आतिथ्य व प्रलोभन स्वीकार नहीं करेंगे।
13- पोलिंग बूथ पर सुरक्षा बल अपने पीठासीन अधिकारी से संपर्क कर लें एवं पीठासीन के निर्देशन में ही अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

सुरक्षा ड्यूटी में नियुक्त फोर्स
मतदान के दौरान जनपद में 15 राजपत्रित अधिकारी, 31 निरीक्षक, 172 उपनिरीक्षक, 122 एडिशनल उपनिरीक्षक, 352 हेड कांस्टेबल, 1040कांस्टेबल, 2450 होमगार्ड्स/ पीआरडी, 2 कम्पनी व 2 प्लाटून पीएसी व 13 कम्पनी केन्द्रीय अर्धसैनिक बल निष्पक्ष चुनाव के लिए तैनात रहेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *