उप निरीक्षक कुलदीप शाह ने धोखाधड़ी के आरोपी को धर दबोचा




नवीन चौहान.

एसआईएस शाखा में तैनात उप निरीक्षक कुलदीप शाह ने धोखाधड़ी के एक आरोपी को धर दबोचा है. आरोपी काफी लंबे अरसे से पुलिस को चकमा देकर फरार चल रहा था. उप निरीक्षक कुलदीप शाह ने आरोपी की रफ्तार पर ब्रेक लगाकर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है. 23 मार्च 2015 को वादी विजय कुमार सिंह डिप्टी कमिश्नर विशेष अनुसंधान शाखा वाणिज्य कर विभाग के द्वारा थाना कोतवाली ज्वालापुर में एक फर्म जिस के प्रोपराइटर मनीष कुमार पांडे पुत्र राम मूरत पांडे निवासी 84/89 शराब मिल आहाता अनवरगंज थाना सीतामउ कानपुर उत्तर प्रदेश के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कराया गया
इसमें वादी विजय प्रकाश सिंह डिप्टी कमिश्नर के द्वारा प्रारंभिक जांच के बाद यह पाया गया कि अभियुक्त मनीष कुमार पांडे उपरोक्त द्वारा ग्राम सराय ज्वालापुर के एक एड्रेस पर एक काल्पनिक फर्म संजीवनी इंटरप्राइजेज नामक बनाकर छल करने के प्रयोजन से वाणिज्य विभाग में पंजीकृत कराई और इस फर्म के नाम से इनके द्वारा वित्तीय वर्ष 2012/13 2013/14 ITC (इनपुट टैक्स क्रेडिट) का लाभ प्राप्त करते हुए लाखों रुपए की टैक्स की चोरी की गई वाणिज्य कर विभाग द्वारा अपनी जांच के उपरांत मामले में अभियोग पंजीकृत कराया गया। इस आधार पर कोतवाली ज्वालापुर में मुकदमा अपराध संख्या 171 /2015 धारा 420, 467,468,4 71 आईपीसी बनाम मनीष कुमार उपरोक्त दर्ज किया गया। अभियोग की विवेचना विवेचना वर्ष 2015 से ही ज्वालापुर पुलिस द्वारा व उसके उपरांत एसआईएस शाखा द्वारा की जा रही थी पूर्व में प्रतिवादी मनीष कुमार पांडे की गिरफ्तारी के प्रयास किये गये परंतु यह बार-बार अपने घर से फरार मिला।
मामले को काफी समय हो जाने के उपरांत लंबित विवेचनाओं के निस्तारण के अभियान में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्देश दिए गए। प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में कोतवाली ज्वालापुर पुलिस द्वारा एसआईएस में नियुक्त विवेचक उप निरीक्षक कुलदीप साह के नेतृत्व में पुलिस बल कानपुर भेजा गया जहां पुलिस टीम द्वारा दिनांक 22 अगस्त 2020 को अभियुक्त मनीष कुमार उपरोक्त को गिरफ्तार करने में सफलता पाई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *