राष्ट्र सेवा में समर्पित सिपाही तैयार कर रहा हरिद्वार का एक स्कूल




नवीन चौहान

राष्ट्र सेवा में समर्पित सिपाही तैयार कर रहा हरिद्वार का एक स्कूल। जी हां डीपीएस रानीपुर हरिद्वार के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में शुमार है। स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा विलक्षण प्रतिभा के धनी है। उनकी सकारात्मक सोच और सरल व्यक्तित्व स्कूल को नित नई ऊंचाईयां प्रदान कर रहा है। बच्चों के भविष्य का निर्माण करने में वह लगातार अभिनव प्रयोग कर रहे है। उनकी कर्तव्यनिष्ठा और समर्पण स्कूली बच्चों के भविष्य का निर्माण करने में महती भूमिका अदा करेंगा। स्कूल को ए प्लस कैटेगरी हासिल करने में उनके प्रयास की सराहना करनी होगी। बेहद ही कम वक्त में उन्होंने स्कूल के मुकाम को बरकरार रखने में सफलता हासिल की है। कोरोना काल में भी बच्चों को किताबों से जोड़कर रखने और आधुनिक शिक्षा पद्धति के अनुरूप बच्चों को निपुण बनाने में भी उन्होंने कारगर भूमिका अदा की।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा

हरिद्वार के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में शुमार डीपीएस रानीपुर शिक्षा के क्षेत्र में बडा नाम है। स्कूल के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ केसी पांडेय ने डीपीएस रानीपुर को ऊंचाईयां प्रदान की। उन्होंने स्कूल के भवन और वहां की शिक्षा प्रणाली को दुरस्त कर अभिभावकों के आकर्षण का केंद्र बनाया। हरिद्वार के तमाम अभिभावकों की पहली पंसद डीपीएस रानीपुर बना। स्कूल का परीक्षा परिणाम सर्वश्रेष्ठ रहा और स्कूल अभिभावकों का भरोसा जीतने में सफल रहा। स्कूल की इसी मुहिम को वर्तमान प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा अपनी सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ा रहे है। भौतिकशास्त्र के विद्धान शिक्षाविद् डॉ अनुपम जग्गा की दूरदर्शिता बच्चों के भविष्य निर्माण में कारगर साबित हो रही है। स्कूली शिक्षकों में पॉजीटिव एनर्जी देना और बच्चों को शिक्षित करने के लिए कलात्मक प्रयोग करना उनकी खूबियां में शुमार है। स्कूल के तमाम कार्यो को व्यवस्थित तरीके से संपादित करना और स्कूल हित सर्वोपरी रखना कार्य करना डॉ अनुपम जग्गा की काबलियत को दर्शाता है। शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए डॉ जग्गा प्रयत्नशील रहते है। बच्चों के शैक्षणिक स्तर को मजबूत करने के लिए उन्होने नए इवेंट ’एनुअल फिएस्टा’ भी आरम्भ किया। जिसमें शैक्षणिक प्रतियोगिताओं के साथ साथ खेलकूद, संस्कृति एवं कला से जुड़े विभिन्न इवेंट कराए गए। जिसमें विद्यालय के प्रत्येक बच्चों ने प्रतिभाग किया।

डीपीएस के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए

बच्चों को मंच के माध्यम से शिक्षित
डॉ अनुपम जग्गा ने न केवल डीपीएस बल्कि अन्य विद्यालयों के बच्चों को भी मंच उपलब्ध कराया। जिसमें इंटर स्कूल इण्डिया क्विज, डांस ड्रामा प्रतियोगिता, बी-क्विज, मैथ्स विजिज, काॅमर्स फेस्ट, कला प्रतियोगिताओं के माध्यम से हजारो बच्चों एवं उनके शिक्षकों को डीपीएस रानीपुर से जोड़ कर अपनी ‘सब पढे़ सब बढ़े’ की विचारधारा को गति प्रदान की है।

डीपीएस के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा छात्र-छात्राओं के साथ शैक्षणिक गतिविधियों में प्रतिभाग करते हुए

सुरक्षा व्यवस्था हाईटेक
डीपीएस रानीपुर में बच्चे पूरी तरह से खुद को सुरक्षित महसूस करते है। बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत डॉ अनुपम जग्गा ने चाक चौबंद प्रबंध किए। अतिआधुनिक हाईटेक सिस्टम को विद्यालय में लाॅच कर सुरक्षातंत्र को और मजबूत किया।

डीपीएस के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा बच्चों के साथ पतंग उड़ाते हुए

कोरोना काल में दिखाई काबलियत
डॉ अनुपम जग्गा ने कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में अपनी काबलियत को दर्शाया। उन्होने बच्चों की पढाई को सुचारू बनाकर रखने के लिए आॅन लाईन एजुकेशन को प्रारंभ कराया। शिक्षकों ने पांच हजार से अधिक विडियों एवं अन्य सहायक सामग्री तैयार की। जिसका लाभ स्कूली बच्चों को मिला। बच्चों की परीक्षा सकुशल संपन्न कराई।

डीपीएस के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा पौधा लगाते हुए

राष्ट्रभक्ति की मिशाल
डॉ अनुपम जग्गा स्कूली बच्चों का सर्वागीण विकास कर राष्ट्रसेवा में अपना योगदान दे रहे है। बच्चों के भविष्य का निर्माण कर राष्ट्र की अमूल्य धरोहर को निखार रहे है। स्कूली बच्चों का उत्तम चरित्र निर्माण कर देश सेवा में समर्पित होने वाले काबिल होनहार हीरे तराश रहे है। एक कुशल प्रधानाचार्य के रूप में डॉ अनुपम जग्गा अपनी जिम्मेदारी पर पूरी तरह से खरे उतर रहे है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *