15 दिन के अन्दर करें शिकायतो का निपटारा:रमन कुमार गौर




सोनी चौहान
बाल अधिकार संरक्षण आयोग दिल्ली से रमन कुमार गौर वरिष्ठ परामर्श दाता विधि, निधि कोशिक वरिष्ठ परामर्श दाता और अभिकर्ष त्यागी परामर्श दाता ने एडीएम वित्त एवं राजस्व के.के मिश्र के साथ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग दिल्ली के द्वारा आज 13 दिसम्बर को प्रातः 09 बजे से कलेक्ट्रेट परिसर रोशनाबाद में आयोजित की गई। बाल अधिकारों के उल्लंघन एवं शिकायतों के निवारण संबंधी शिविर की तैयारियो के संबंध में समीक्षा बैठक की।
रमन कुमार गौर वरिष्ठ परामर्श दाता विधि, निधि कोशिक वरिष्ठ परामर्श दाता ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। राष्ट्रीय बाल शिविर में बाल अधिकारों का उल्लंघन, तथा शिकायतो का निस्तारण किया जायेंगा। यह एक महत्वपूर्ण कार्य है इसमें लापरवाही न बरते। शिविर मे जो भी शिकायते आयेंगी उनका निराकरण तुरंत किया जाना चाहिए। लम्बित शिकायतों को संबधित अधिकारियो कों प्रेषण किया जाना चाहिए। जिसका 15 दिन के अन्दर निस्तारण करना होगा।
इस संबंध में विभाग के मुखिया की जिम्मेदारी होगी कि वे समय से समस्या का निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक समस्याएं चिकित्सा एवं शिक्षा से संबंधित होती है। इसके लिए आज होने वाले शिविर के संबंध मे विभागो ने किये कार्याे की भी विस्तार से जानकारी ली गई। अभिकर्ष त्यागी परामर्श दाता ने बताया कि शिविर में 18 साल तक के बच्चों की समस्याओं की सुनवाई की जायेगी। हैल्प डेस्क पर शिकायत लिखवाने में ड्युटी पर तैनात कोलियन्टरों द्वारा मद्द की जायेगी। और रजिस्ट्रेशन डेस्क पर शिकायत फार्म भरा जायेंगा तथा शिकायतकर्ता को शिकायत नम्बर दिया जायेंगा।
अपर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों द्वारा स्टाल लगाये जाने है वे अभी उस जगह आदि का चयन कर ले और सभी अधिकारी समय से उपस्थित हों।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सरोज नैथानी, मुख्य शिक्षा अधिकारी आनन्द भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी मुकुल चौधरी, एआरटीओ मनीष तिवारी, सीओ सिटी अभय प्रताप, प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *