प्लेटिनम मेंबरशिप के नाम पर धोखाधड़ी करने पर DIAL कम्पनी के प्रतिनिधियों पर मुकदमा दर्ज




नवीन चौहान.
थाना रायपुर पुलिस ने राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम देहरादून में प्लेटिनम मेंबरशिप के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आने पर DIAL कंपनी के प्रतिनिधियों के खिलाफ के मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 08/02/2024 को वादी सागर बोहरा पुत्र अर्जुन सिंह बोहरा निवासी-ग्राम सिमलासग्रान्ट पो०ओ० नागल ज्वालापुर, डोईवाला, जिला देहरादून, उत्तराखण्ड, द्वारा थाना रायपुर पर एक प्रार्थना पत्र दिया गया जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि वह देहरादून के निवासी है। उन्हें DIAL कम्पनी के प्रतिनिधियों द्वारा Approach किया गया व platinum membership खरीदने के लिए यह कहकर लुभाया गया कि platinum membership में Rajeev Gandhi International Cricket Stadium Dehradun में उपलब्ध क्रिकेट स्टेडियम, क्लब हाउस, आईस रिक, स्वीमिंगपूल, फिटनेस सेन्टर, स्टीम व स्वाना इत्यादि अनेकों फेसिलिटी उपलब्ध है।

कम्पनी के प्रतिनिधियों द्वारा कम्पनी के सरकारी होने के कुछ दस्तावेज भी दिखाये गये, जिसे देखकर प्रार्थी को विश्वास हो गया। DIAL कम्पनी के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये उक्त आश्वासन पर प्रार्थी द्वारा पहले 2.5 लाख रूपये अभियुक्त कम्पनी को दिये गये और 01-06-2019 को एक सदस्यता अनुबन्ध निष्पादित किया गया तथा प्रार्थी से 5 लाख रूपये ऐंठने के बाद अभियुक्त द्वारा न तो प्रार्थी को प्लेटिनम मेम्बरशिप की एवज में कोई सुविधा उपलब्ध करायी गयी और न ही प्रार्थी के पैसे वापस किये गये।

पूछताछ करने पर प्रार्थी को पता चला कि जिन दस्तावेजों के बल पर प्रार्थी को कम्पनी के सरकारी होने का आश्वासन दिलाया गया था, वह कूटरचित व फर्जी निकले। कम्पनी व उसके कर्मचारी/अधिकारियों द्वारा सुनियोजित तरीके से षडयंत्र रचकर व एकराय होकर फर्जी व कूटरचित दस्तावेजों का निर्माण किया गया, जिसके बल पर प्रार्थी से 05 लाख रूपये की रकम ठग ली गयी और प्रार्थी को अनुचित हानि पहुँचाई और स्वयं को अनुचित लाभ पहुंचाया। जब प्रार्थी द्वारा अपने पैसे की मांग की गयी तो प्रार्थी को डरा धमकाकर भगा दिया गया। वादी के तहरीर के आधार पर थाना रायपुर मे तत्काल मु0अ0स0 48/24 धारा 420/467/468/471/120बी भादवि पजींकृत किया गया, जिसकी विवेचना प्रचलित है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *