कोरोना का बहाना कर कुंभ की बलि न चढ़ाएं, व्यवस्था कीजिए: अविमुक्तेश्वरानंद, देखें वीडियो





जोगेंद्र मावी
कोरोना का बहाना करते हुए कुंभ-2021 की बलि न चढ़ाएं, व्यवस्थाएं करते हुए लोगों को धर्म का लाभ उठाने दें। शासन प्रशासन की सभी व्यवस्थाओं में संतों का सहयोग मिलेगा। कुंभ दिव्य और भव्य से कम नहीं चाहिए।
शंकराचार्य जगद्गुरू स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज के उत्तराधिकारी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि शंकराचार्य के निर्देश पर कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने हरिद्वार आए हैं। कुंभ आयोजन मकर संक्राति से शुरू हो जाता है, लेकिन प्रशासन की कोई तैयारी नजर नहीं आ रही है। उन्होंने बताया कि उनकी शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के साथ मेलाधिकारी दीपक रावत से वार्ता हुई है। कुंभ आयोजन में पूरी तरह से व्यवस्था में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना पूरे देश में फैला है। कोरोना के नाम पर कुंभ की बलि नहीं चढ़ानी चाहिए। कोरोना से बचाव के लिए तैयारियां करनी चाहिए। प्रशासन को उनसे सहयोग मांगना चाहिए और वह सहयोग के लिए पूरी तरह से तैयार है। उत्साह के साथ कुंभ संपन्न हो और लोगों को धर्म लाभ से वंचित न रखा जाए। स्वामी अविमुक्तेवरानंद महाराज ने कहा कि कुंभ के लिए अतिरिक्त कैंप तैयार कीजिए, ताकि कोरोना जैसी बीमारी न फैल सके।
चेतन ज्योति आश्रम के महंत स्वामी ऋषिश्वरानंद महाराज ने कहा कि कुंभ आयोजन की तैयारियों को लेकर राज्य सरकार गंभीर नहीं है। कार्यों के नाम पर धन बटोरने का काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने देश में चुनाव कराएं हैं, लेकिन धार्मिक आयोजनों में कोरोना का ग्रहण बताकर लोगों की आस्था पर रोक लगाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि व्यवस्थाओं में संत समाज पूरा सहयोग करेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *