हरिद्वार के बिजनेस मैन जो पत्नी के लिए 17 साल से रख रहे करवा चौथ का व्रत




नवीन चौहान
भारत में करवा चौथ की बड़ी मान्यता है। मान्यताओं के अनुसार पत्नी अपने पति की दीघार्यु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। लेकिन बदलते वक्त और शादी के पवित्र बंधन के प्रति आस्था के चलते कुछ पति भी अपनी पत्नी की लंबी आयु के व्रत रखने लगे हैं, लेकिन हरिद्वार में एक ऐसा ही दंपति है, जो कि पिछले 17 सालों से एक दूसरे के लिए र्निजल व्रत रख रहे हैं।
हरिद्वार के रानीपुर मोड निवासी प्रसिद्ध बिजनेस मैन विकास गर्ग की शादी 26 जनवरी 2004 को कोटद्वार निवासी शालू गर्ग के साथ हिंदू रीति रिवाजों से हुई थी। शादी के बाद दोनों के रिश्ते में प्रगाढ़ता बढ़ती चली गई। दोनों रिश्ते का दिल की गहराईयों से सम्मान करने लगे। शादी के बाद पहले ही करवा चौथ पर जब शालू ने अपने पति विकास गर्ग की लंबी आयु के लिए व्रत रखा तो विकास ने भी अपनी पत्नी के लिए व्रत रखने का संकल्प किया। जिस परंपरा को वह 17 सालों से निभा रहे हैं।

विकास गर्ग का कहना है कि जब पत्नी पूरे दिन भूखे प्यासे रहकर उनके लिए संकल्प करते हुए व्रत रख सकती है तो वह अपनी सहभागिनी पत्नी के लिए क्यों नहीं। उनका कहना है कि इससे रिश्तों में प्यार और विश्वास बढ़ता है। बताते चले कि आधुनिक युग में तमाम नए वैवाहिक दंपत्ति एक दूसरे के लिए करवा चौथ का व्रत रखने का चलन शुरू हो गया है। पत्नी के लिए व्रत रखना इस रिश्ते की पवित्रता और सम्मान को बढ़ाता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *