विशाखापट्टनम में गैस लीक, हादसे में 11 की मौत कई की हालत गंभीर




नवीन चौहान
आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गुरुवार तड़के एक रसायन संयंत्र में जहरीली गैस रिसाव की घटना में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों बेहोश हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। गैस रिसाव की सूचना पाकर एंबुलेंस, फायर टेंडर की गाड़ियां और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। राहत और बचाव के लिए आपदा प्रबंधन की टीम को भी लगाया गया।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें ने घटनास्थल पर पहुंचकर राहत और बचाव के लिए अभियान चलाया। इसके बाद गैस रिसाव को काबू कर लिया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों से बात कर विशाखापतनम गैस रिसाव की घटना की जानकारी ली है और प्रभावित क्षेत्र के सभी लोगों की सुरक्षा और कुशलता की कामना की है। उन्होंने इस बारे में आपदा प्रबंधन अधिकारियों की एक बैठक भी बुलाई।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को विशाखापट्टनम गैस लीक कांड में मारे गए लोगों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। इसके अलावा जिनका इलाज वेंटिलेटर पर चल रहा है उन सभी लोगों को 10 लाख रुपए दिए जाएंगे। जिस संयंत्र में यह हादसा हुआ वह देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 24 मार्च से ही बंद था। बुधवार को दोबारा खोला गया था। संयंत्र से निकली जहरीली गैस से तीन किलोमीटर की परिधि प्रभावित हुई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *