कोरोना वायरस की चपेट में आने से कैसे बचा जा सकता है जानें, अफवाहों से रहें दूर




सोनी चौहान
नोवेल कोरोना वायरस से अनावश्यक डरने की जरूरत नहीं है। साफ-सफाई, सावधानी और सतर्कता से आसानी से इस वायरस से बचा जा सकता है। कोरोना वायरस से जुड़े किसी तरह के अफवाहों पर न ध्यान दें। कोरोना वायरस हवा में नहीं बल्कि स्थल पर होता है। ज्यादातर यह वायरस हाथ मिलाने या किसी प्रकार के संपर्क में आने से व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है।
अफवाहों से दूर रहें और स्वास्थ्य विभाग के दिए गए उपायों पर अमल करें। साबुन से बार-बार हाथ धोएं, अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का उपयोग करें, खांसते या छींकते समय नाक व मुंह को टिश्यू पेपर या रुमाल से ढक लें। नाक, मुंह, आंख या चेहरे को छूने से बचें। सोशल गैदरिंग और भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। अनावश्यक बसों तथा ट्रेनों का सफर ना करें। कोरोना वायरस के मरीज के संपर्क में आने या फिर प्रभावित देशों से वापस होने के बाद जुकाम-बुखार व सांस लेने में समस्या हो तो जांच जरूर कराएं।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क की अपेक्षा दूसरे उपाय अधिक प्रभावी होंगे। ऐसे व्यक्ति जिनमें खांसी, बुखार के कोई लक्षण नही हैं, उन्हें मास्क उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। उत्तराखण्ड पुलिस ने समस्त उत्तराखण्डवासियों से अपील है कि अफवाहों का हिस्सा न बनें। डरें नहीं और ना ही डर फैलाएं। सतर्क रहें और आवश्यक सावधानी बरतें ताकि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव कर सकें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *