डीएवी स्कूल में पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान पऱ 105 यूनिट रक्तदान




Listen to this article

काजल राजपूत
महर्षि दयानंद सरस्वती जी की 200 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान पर हरिद्वार के डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में रक्तदाताओं ने पूरे मनोभाव और उत्साह के साथ रक्तदान किया। सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक रक्तदान हुआ और 105 यूनिट रक्त एकत्रित जरूरतमंद मरीजों के जुटाया गया। रक्तदान शिविर का उदघाटन पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राज्यसभा सांसद कल्पना सैनी ने किया और रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाया। रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए रानीपुर विधायक आदेश चौहान भी पहुंचे। डीएवी स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने रक्तदान शिविर में व्यवस्थाओं को बेहद ही सुव्य​वस्थित तरीके से कराया।

रविवार 24 सितंबर को डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार के बहुउद्देशीय सभागार में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। देवभूमि विकास संस्थान के तत्वाधान में आयोजित रक्तदान शिविर को सफल बनाने में डीएवी स्कूल, www.news127.com, एसआर मेडिसिटी हॉस्पिटल और एलाइंस ऐलिवेटर एंड एक्सिलेटर की टीम ने उल्लेखनीय भूमिका अदा की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि त्रिवेंद्र सिंह रावत पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड एवं डॉ कल्पना सैनी राज्यसभा सांसद के आगमन पर विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने उनका स्वागत समृद्धि सूचक पौधे एवं अंगवस्त्र द्वारा किया।

तत्पश्चात विद्यालय की यज्ञशाला में विद्यालय की धर्म शिक्षिका डॉ अनीता स्नातिका द्वारा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए यज्ञ का आयोजन किया गया। यज्ञ में मुख्य अतिथि त्रिवेंद्र सिंह रावत, डॉ कल्पना सैनी, प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल, उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों एवं शिक्षकों ने आहुतियां दीं।

यज्ञ संपन्न होने पर मुख्य अतिथि त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं डॉ कल्पना सैनी द्वारा रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया गया। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उपस्थित रक्तदाताओं का रक्त परीक्षण करके उन्हें रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया।

रक्तदान एक सामाजिक जिम्मेदारी है, इस जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए विद्यालय के कई शिक्षक, शिक्षिकाओं, अभिभावकों व उनके परिजनों ने रक्तदान करके मानव सेवा में अप्रतिम योगदान दिया। मुख्य अतिथियों ने रक्तदान शिविर का निरीक्षण किया। उन्होंने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग टीम से जानकारी लेने के साथ ही रक्तदाताओं से बातचीत करते हुए रक्तदाताओं का मनोबल भी बढ़ाया।

मुख्य अतिथि द्वारा रक्तदाताओं के अमूल्य योगदान के लिए उन्हें प्रशंसा प्रमाण पत्र वितरित किए गए। रक्तदान जीवनदान इस उक्ति का प्रत्यक्ष प्रमाण आज डीएवी प्रांगण में परिलक्षित हुआ।

195 की संख्या में लोगों ने रक्तदान शिविर में नामांकन करवाया और विभिन्न रक्त बैंकों में 105 यूनिट रक्तदान किया। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र ने समाज के लाभ के लिए इस तरह के महत्वपूर्ण शिविर के आयोजन के लिए मेजबान स्कूल, कर्मचारियों और डॉक्टरों और तकनीशियनों की टीम के निरंतर प्रयासों की सराहना की।

सभी के उदार योगदान ने हमारे समुदाय में असंख्य लोगों की जान बचाने के लिए सामाजिक जिम्मेदारी के मूल्य को बढ़ावा दिया। प्रत्येक रक्तदाता की निस्वार्थता और उद्देश्य के प्रति सरासर प्रतिबद्धता प्रेरणादायक थी। हम इस आयोजन को सफल बनाने में भूमिका निभाने वाले सभी लोगों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।

स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने समाज पर सकारात्मक और सार्थक प्रभाव डालने के लिए भविष्य में भी ऐसी पहल जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई।

रक्तदान शिविर में जिला पंचायत उपाध्यक्ष अमित चौहान, भाजपा जिला उपाध्यक्ष विकास तिवारी, पार्षद विपिन शर्मा, एसआर मेडिसिटी हॉस्पिटल के निर्देशक डॉ एसके. मिश्रा, मोहित कौशिक, नवनीत परमार, वरिष्ठ भाजपा नेता प्रमोद खारी, विमल ध्यानी, ठाकुर सुशील चौहान, प्रदीप चौहान, अतुल चौहान, मोहित चौहान, पार्षद लोकेश पाल व तमाम रक्तदाता और स्कूल का समस्त स्टॉफ उपस्थित रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *