पृथ्वी को स्वच्छ और टिकाऊ बनाने का लिया संकल्प, बांटे पौधे




मेरठ।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ग्राम विकास के पदाधिकारियों ने अक्षरधाम में एक बैठक की। ग्राम विकास प्रांत संयोजक राजकुमार की अध्यक्षता में की। बैठक में प्रांत संयोजक ने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है हम सभी लोगों को पृथ्वी को टिकाऊ बनाने के लिए मिलकर कार्य करना होगा। हम सभी लोग पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लें और हरित स्वच्छ और टिकाऊ पृथ्वी बनाने के लिए मिलकर काम करें।

उन्होंने कहा कि हम सभी लोगों को मिलकर गांव गांव किसानों तक इस संदेश को ले जाना है और पृथ्वी को तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्प के साथ कार्य करना है। मेरठ विभाग के संयोजक मुनीश ने कहा कि हम सभी लोगों का प्रयास होना चाहिए की जनसंख्या में वृद्धि और शहरों में और उसके आसपास तेजी से हो रहे शहरीकरण के कारण पानी की बढ़ती मांग जो तीव्र गति से होती जा रही है उसके संरक्षण के लिए प्रयास करना होगा। हम सभी को भूमि उपयोग, जल संसाधनों की प्राकृतिक रिचार्जिंग प्रणाली और बदल रहे भू दृश्य के कारण पर्यावरण को भी प्रभावित कर रही गतिविधियों पर अंकुश लगाना होगा।

डॉ. आर एस सेंगर ने कहा कि आज के दिन ही नहीं हमें पूरे वर्ष प्रयास करना होगा कि पर्यावरण से संबंधित जितने मुद्दे हैं उन पर तत्काल कार्यवाही की जाए। ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन को कम किया जाए। जल संसाधनों का संरक्षण करें, मानकीकरण को बढ़ावा दें और वायु प्रदूषण को कम करना होगा। इसके लिए हमें स्वयं ही जागरूक होना, इन कार्यों की पहल अपने से करनी होगी तभी इसका निदान संभव होगा।

इस अवसर पर वृक्ष एवं पौधे बांटे गए तथा लोगों से अनुरोध किया गया कि वह कम से कम एक या दो पौधे लगाकर उसके संरक्षण का संकल्प अवश्य लें तभी हम पृथ्वी दिवस मनाते हुए अपने वातावरण को शुद्ध रख सकेंगे। इस अवसर पर डॉ अरुण शर्मा, प्रवीण पंथ, आलोक, महानगर सहायक हरीश पाराशर, मुनीश, मनोज कुमार, डॉ आर एस सेंगर, कार्तिकेय सिंह, मुकुल चौहान, अर्जुन ढाका, विनय प्रताप, विशु महेश्वरी, नरेंद्र सिंह, रविंद्र चौहान, डॉ. चौधरी आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *