मिनी बैंक संचालक से हुई लूट का खुलासा, लूट के माल समेत चार गिरफ्तार




योगेश शर्मा.
हरिद्वार पुलिस ने मिनी बैंक संचालक से हुई लूट की घटना का खुलासा करते हुए चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। इनकेे पास से लूट गया माल भी बरामद कर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक लूट में शामिल अभियुक्तों में एक की समोसे की दुकान है जबकि एक मोटर साइकिल मैकेनिक है।

पुलिस के मुताबिक 15.10.2022 को विनोद कुमार निवासी अत्मलपुर बौगला हरिद्वार के द्वारा थाना में तहरीर दी गई कि 14.10.2022 को साँय 08 बजे जब वह अपने पंजाब नेशनल बैंक के मिनी बैंक से अपने घर अतमल पुर बोंगला वाया पुराना पथरी पावर हाउस से नहर पटरी होते हुये जा रहा था, तभी पुराना बिजली घर कांवड पटरी के पास 2 अज्ञात मोटर साईकिल सवार लोगों द्वारा मुझे रोक कर मुझे तमन्चा दिखा कर मेरा पैसों से और अन्य दस्तावेजों से भरे बैग को लूट लिया। बैग में कुल 1,22,530 रुपये नगद व कुछ दस्तावेज थे। तहरीर के आधार पर थाना बहादराबाद पर मु0अ0स0-411/2022 धारा 392 आदि पंजीकृत किया गया। विवेचना के दौरान वादी द्वारा अपने दस्तावेजो को चेक करने पर उपरोक्त घटना कुल ₹55000 की लूट होना प्रकाश में आया।

घटना का खुलासा करने के लिए थाना और एस.ओ.जी की कुल 4 टीमों का गठन किया गया। घटनास्थल के आसपास आने-जाने वाले मार्गो पर लगे करीब 400 CCTV कैमरो का बारीकी से अवलोकन किया गया। पीडित के मिनी बैंक के पास लगे सभी सी.सी.टी.वी कैमरों को करीब 4 से 5 दिन के कैमरो का अवलोकन किया गया। पिडित के बैंक मे पिछ्ले 1 माह मे आये सभी ग्राहको की जानकारी लेकर एक डाटा बेस तैयार किया गया । थाना सिडकुल, रानीपुर, बहादराबाद मे पिछले 15 वर्ष मे लूट ,डकेती चोरी, छिनोती जैसे अपराध मे प्रकाश मे आये अभियुक्तो का भौतिक सत्यापन किया गया।

सी.सी.टी.वी के अवलोकन से उक्त घटना मे कुल 2 मोटर साईकिलो पर कुल 4 लोगो द्वारा घटना कारित किये जाना प्रकाश मे आया। एस.ओ.जी टीम द्वारा सर्विलांस की सहायता ली गई साथ ही साथ मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया एंव थाना क्षेत्रान्तर्गत जगह जगह वाहन चैकिंग अभियान चलाया गया।

दिनांक 27.10.2022 को दौराने सुरागरसी पतारसी तलाश माल मुलज्मिमान के मुखबीर से सुचना प्राप्त हुई कि बैंक संचालक के साथ हुई लूट की घटना करने वालेअभियुक्तगण दो मोटर साईकिलो में सवार होकर कलियर की ओर से बहादराबाद आने वाले है , जो कि आज फिर किसी घटना को अन्जाम देने की फिराक मे है । अगर जल्दी किये जाये तो पकडे जा सकते है । मुखबिर के बताये अनुसार पॉवर हॉउस के पास रोड के किनारे अभियुक्तगणो का इन्तजार करने लगे कुछ समय बाद कावंड़ पटरी मार्ग की तरफ से पॉवर हॉऊस की ओर 02 मोटर साईकिलो मे 04 व्यक्ति आते दिखाये दिये जिनको रुकने का इशारा किया तो हम पुलिस वालो को अचानक अपने सामने देखकर सकपकाकर वापस मुड़ने लगे जिन्हे हम पुलिस पार्टी द्वारा एकदम घेर घोटकरआवश्यक बल प्रयोग कर चारो व्यक्तियों को पॉवर हॉउस के रास्ते पर पकड़ लिया ।

अभियुक्तो द्वारा बताया कि अक्षय और अंकित पुर्व मे सदर कोतवाली सहारनपुर से जेल जा चुके है वही पर इन दोनो द्वारा बडी घटना कारित करने की योजना बनाई थी । अंकित की सहारनपुर मे मोटर साईकिल ठीक करने की दुकान है , और अक्षय की इंदिरा नगर मे चाय समौसे की दुकान है । अक्षय के मोहल्ले के ही रहने वाले मोनू और सूरज भी इनके अपराध मे शामिल हो गये । इन लोगो द्वारा पुछताछ मे यह भी स्वीकार किया है कि इस घटना से करीब 1 माह पुर्व इन चारो द्वारा उक्त घटना कारित करने हेतु रेकी की थी । लूट करने के बाद सभी अपराधी सहारनपुर पहुच कर आपस मे लूटे हुये पैसे बांट लिये।

बरामदगी
1- हीरो स्पेलेण्डर प्लस मोटर साइकिल संख्या UP11M6614
2- बजाज पल्सर मोटर साइकिल संख्या UP11BW5247 ( घट्ना मे प्रयुक्त वाहन)
3- 02 अदद तमंचा 315 बोर मय 04 जिन्दा कारतूस 315 बोर ( अक्षय और अंकित से

पुलिस/ सर्विलांस टीम मे शामिल सदस्य:-
1-SI नितेश शर्मा थानाध्यक्ष थाना बहादराबाद
2- उप. निरी. रंजीत तोमर प्रभारी SOG हरिद्वार
3-उ0नि0 आनन्द मेहरा चौकी प्रभारी बाजार
4- उ0नि0 हेमदत्त भारद्वाज प्रभारी चौकी शान्तरशाह
5- हेड का. सुंदर लाल SOG
6- का. हरवीर SOG
7- कानि0 1055 सुनील चौहान 8- कानि0 1048 अमित भट्ट 9- का. वसीम SOG
10- का. अजय SOG
11- कानि0 702 कुशलानन्द 12- का. नरेंद्र SOG
13- कानि0 1132 रणजीत सिंह 14 का. मनोज SOG
15- कानि0 442 सुशील चौहान 16. का. पदम SOG
17-का. मुकेश चौहान कोतवाली नगर 18का. अशोक रूडकी एस.ओ.जी
19-का. निर्मल रांगड थाना कनखल
20-का. प्रेम कोतवाली ज्वालापुर
21 – का. मुकेश नेगी
22 – का. मदन
23- का. विरेंद्र चौहान



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *