आस्था और भक्ति का गंगा घाटों पर उमड़ा सैलाब, लाखों ने लगायी डुबकी




नवीन चौहान.
सोमवती अमावस्या पर सोमवार तड़के से हरिद्वार के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा है। हरकी पैडी पर हजारों लोगों ने एक साथ यहां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई।

गंगा स्नान-पूजा अर्चना के साथ ही लोग दान-पुण्य कर रहे हैं। हरिद्वार में सुबह दस बजे तक करीब 22 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने विभिन्न घाटों पर स्नान किया।

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद है। जीआरपी और आरपीएफ की टीम ने बम निरोधक दस्ते व डॉग स्क्वाड के साथ सार्वजनिक स्थलों पर चेकिंग अभियान चलाया।

इस संदिग्धों से भी पूछताछ की गई। सोमवती अमावस्या स्नान को लेकर बड़ी संख्या में श्रद्धालु ट्रेनों से रविवार को हरिद्वार पहुंचे थे।

शहर में इस समय सभी होटल धर्मशालाएं फुल हैं। सड़कों पर भी जाम की स्थिति बनी है। घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान के लिए आए हुए हैं।

पुलिस प्रशासन को भी इतनी भीड़ आने की संभावना नहीं थी। पुलिस के आला अधिकारी भी व्यवस्था बनाने में जुटे हैं।

घाटों पर कोई हादसा न हो इसके लिए जल पुलिस के जवान भी तैनात किये गए हैं। श्रद्धालुओं से आस्था की डुबकी लगाकर गंगा घाट छोड़ने की अपील की जा रही है।

सीसीटीवी कैमरों से भी हरकी पैड़ी क्षेत्र में निगरानी की जा रही है। मेला डयूटी में लगे सभी पुलिस कर्मियों को मुस्तैदी से अपनी डयूटी पर डटे रहने के निर्देश हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *