हरिद्वार के कारोबारी की पत्नी से फिरौती लेते हुए बदमाश के दो साथी रंगेहाथ किए गिरफ्तार, जेल वार्डन निलंबित




नवीन चौहान
हरिद्वार जेल में बंद कारोबारी का उत्पीड़न कर मांगी गई फिरौती को वसूलने के लिए पहुंचे खूंखार बदमाश के दो साथियों को एसटीएफ ने रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। जेल में बंद बदमाश इंतजार पहलवान निवासी पुरकाजी मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश पर 28 मुकदमें हत्या लूट आदि के दर्ज है। अधिकारियों ने जेल में अवैध रुप से बरामद मोबाईल फोन एवं सिम कार्ड में जेल कर्मचारियों की संलिप्ता के संबंध में जांच की जाएगी और जो अन्य दोषी है उन पर मुकदमे भी दर्ज किए जाएंगे। मामले की गंभीरता को देखते हुए जेल प्रशासन ने वार्डन देवराज सिंह और सुनील तोमर को निलंबित कर जांच के आदेश दिए गए हैं।
एसटीएफ उत्तराखंड द्वारा राज्य के विभिन्न जेलों मे बंद अपराधियों की निंरतर मॉनिटरिंग की जा रही थी। पुलिस महानिदेशक अशोक के निर्देशों के अनुपालन में एसटीएफ ने जेल में बंद कैदियों की गतिविधियों पर सघन निगरानी करनी शुरू कर दी। पुलिस महानिदेशक को सूचना मिली कि हरिद्वार के थाना ज्वालापुर हरिद्वार की जेल में बंदी वैभव बंसल जोकि 24 दिसंबर 2020 से बंद है, उसे जेल में बन्द खूंखार अपराधी इंतजार पहलवान निवासी पुरकाजी मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश जिस पर लगभग 28 मुकदमें हत्या लूट आदि के दर्ज है जो वर्तमान मे रोशनाबाद जेल में बंद है और नावेद आलम निवासी बहादराबाद हरिद्वार जो कि हत्या के मुकदमे में 19 मई 2020 से रोशनाबाद जेल में निरुद्व है, वैभव बंसल को प्रताड़ित कर उसकी पत्नी को व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से डरा धमकाकर तथा वैभव बंसल की सलामती के लिए सोने की चैन फिरौती के रुप मंे मांगी गई है।
सूचना मिलते ही एसटीएफ ने गोपनीय जांच शुरू कर दी। 10 जनवरी -2021 को इतंजार पहलवान तथा नावेद आलम द्वारा बताए गए स्थान पर सोने की चैन (कीमत करीब 1.5 लाख) लेकर जाने हेतु वैभव की पत्नी को विश्वास में लेकर बताए गए स्थान पर सोने की चैन लेकर जाने को कहा गया। वहां पर साहिल अली जो कि बाईक मैकेनिक है और नावेद आलम का दोस्त है जिसे एसटीएफ व हरिद्वार पुलिस ने मौके पर वैभव बंसल की पत्नी से चैन लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। इसके तुरंत बाद ही नावेद आलम ने परवेज आलम को साहिल से चैन लेने भेजा था, परवेज आलम जो कि नावेद आलम का भाई है इसे भी एसटीएफ व हरिद्वार पुलिस ने गिरफ्तार किया।

पुलिस हिरासत में फिरौती लेते हुए पकड़े गए आरोपी

जेल में मिले दो मोबाइल
जेल से इस प्रकार गतिविधियां संचालित होने की पुख्ता सूचना पर पुलिस महानिदेशक के आदेश के क्रम में एसटीएफ तथा हरिद्वार पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया तथा रोशनाबाद जेल मे रेड डाल कर चेंकिग की गई।जेल से 2 मोबाईल फोन, 2 सिम कार्ड, 1 मोबाईल चार्जर बरामद किया गया है। जेल में अवैध रुप से बरामद मोबाईल फोन एंव सिम कार्ड में जेल कर्मचारियों की संलिप्ता के सम्बन्ध में निर्देशों के क्रम में विस्तृत जांच बैठा दी गई है। मामले में जो अन्य दोषी है उन पर मुकदमे भी दर्ज किए जाएंगे। जेल में यह एक ऑर्गेनाइज्ड सिंडीकेट चल रहा था जो इस तरह के मामले में जेल जाते हैं, उन्हें अपने जाल में फंसा कर उनको डरा धमका कर एक्सटॉर्शन किए जाने के मामले सामने आए। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए जेल आईजी, डीआईजी एसटीएफ और एसएसपी हरिद्वार को कार्रवाई संबंधी कड़े निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सख्ती से कहा है कि जो भी दोषी हो उसे बख्शा नहीं जाएगा।
यह है आरोपी

  1. इतंजार पहलवान पुत्र भूरा निवासी पुरकाजी मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश
  2. नावेद आलम पुत्र रियासत अली निवासी बहादराबाद हरिद्वार,
  3. परवेज आलम पुत्र रियासत अली निवासी बहादराबाद हरिद्वार,
  4. साहिल अली पुत्र राशिद निवासी बहादराबाद हरिद्वार।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *