संतों की चेतावनी के बाद जागा प्रशासन, मेला क्षेत्र के पेशवाई मार्ग पर व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए बनाई कार्ययोजना





नवीन चौहान
जूना अखाड़ा के संतों की चेतावनी के बाद संन्यासियों की पेशवाई निकालने और अन्य व्यवस्थाओं के लिए मेला अधिकारियों ने जूना अखाड़ा के संतों के साथ निरीक्षण करते व्यवस्था सुदृढ़ करने को निर्देश दिए। उप मेला अधिकारी अंशुल सिंह, दयानन्द सरस्वती, किशन सिंह नेगी ने जूना अखाड़ा के अध्यक्ष, श्रीमहंत प्रेम गिरी एवं सचिव श्रीमहंत महेश पुरी के साथ गुजरांवाला भवन के निकट ललतारौ पुल एवं ज्वालापुर स्थित प्राचीन सिद्धपीठ पाण्डेय वाला का कुम्भ की व्यवस्थाओं की दृष्टि से निरीक्षण किया।
सर्वप्रथम निरीक्षण के दौरान गुजरांवाला भवन के निकट ललतारौ पुल के नीचे की एरिया का निरीक्षण किया गया। जूना अखाड़ा के अध्यक्ष श्री महन्त प्रेम गिरी ने अधिकारियों को बताया कि पुल के नीचे जो काफी सिल्ट जमी है, उसे हटाया जाए, आसपास जो झाडियां उगी हैं, उन्हें साफ किया जाए। इस पर उप मेलाधिकारियों ने मौके पर मौजूद नगर निगम, पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को पुल के नीचे की सिल्ट पुल की नींव का ध्यान रखते हुये, हटाने के निर्देश दिये, जिस पर तुरन्त कार्य भी प्रारम्भ हो गया। उप मेला अधिकारियों ने पुल के आसपास पानी की निकासी, साफ-सफाई, झाड़ियों की कटाई आदि कार्य करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये।
तत्पश्चात अधिकारियों एवं जूना आखाड़ा के पदाधिकारियों ने ज्वालापुर स्थित प्राचीन सिद्धपीठ पाण्डेय वाला का निरीक्षण किया। श्री महन्त प्रेम गिरी ने मौके पर अधिकारियों को बताया कि सिद्धपीठ परिसर में चारों तरफ लाइट की व्यवस्था होनी चाहिये, इस पर अधिकारियों ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कल तक लाइट की व्यवस्था हो जानी चाहिए। श्रीमहंत प्रेम गिरी ने अधिकारियों को प्राचीन सिद्धपीठ परिसर में पानी की उचित व्यवस्था, जहां पण्डाल लगाया जाता है, वहां पर सफाई की व्यवस्था, शौचालयों का निर्माण आदि के बारे में बताया। इस पर अधिकारियों ने मोबाइल शौचालय स्थापित करने, साफ-सफाई की व्यवस्था, पुराने शौचालयों की मरम्मत, नए शौचालयों का निर्माण तथा उनमें पानी आदि की उचित व्यवस्था, गेट पर रैम्प का निर्माण आदि कार्य यथाशीघ्र करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

संन्यासियों की पेशवाई निकालने और अन्य व्यवस्थाओं के लिए मेला अधिकारी निरीक्षण करते हुए

इस मौके पर अधिकारियों ने डीएसओ को कुम्भ के मद्देनजर सभी आवश्यक सामग्री की आपूर्ति प्रथम प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता दीपक कुमार, कुंभ मेला की तकनीकि प्रकोष्ठ के अधीक्षण अभियंता हरीश पांगती, विनोद कुमार, सहायक नगर आयुक्त, मंजीत सिंह, तहसीलदार-कुम्भ, पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता ललित बिष्ट, डीएसओ केके अग्रवाल, जूना अखाड़ा के श्री कोठारी, लाल भारती, रणधीर गिरी, विवेकपुरी, राजेन्द्र गिरी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *