चारों धाम में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक की मांग, शांभवी पीठाधीश्वर ने सीएम को लिखी चिटठी




नवीन चौहान.
प्रदेश के चारों धामों में गैर हिदुंओं के प्रवेश का मामला अब तूल पकड़ता दिखायी दे रहा है। शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष एवं शांभवी पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप ने सीएम पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखकर गैर हिंदुओं के प्रवेश को प्रतिबंधित करने की मांग उठाई है।

पत्र में लिखा हिमालय हमारा देवालय
शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष स्वामी आनंद स्वरूप ने सीएम को लिखे पत्र में कहा है कि काली सेना के साथ मिलकर परिषद ने ‘हिमालय हमारा देवालय है’ अभियान चलाया है। इसमें चारधाम यात्रा में गैर हिंदुओं का प्रवेश निषेध कराए जाने की मुहिम चलाई गई है। कहा गया है कि उत्तराखंड हिंदुओं की ऊर्जादात्री भूमि है। यह असंख्य हिंदू ऋषियों की जन्मभूमि, कर्मभूमि व तपोभूमि भी है।

हिमालय हिंदुत्व की आत्मा
हिमालय हिंदुत्व की आत्मा है। सांस्कृतिक रूप से यह क्षेत्र हिंदुत्व का गढ़ है। आध्यात्मिक रूप से हिंदुत्व की चेतना और संवैधानिक रूप से यह हमारा उपासना स्थल है। उन्होंने आरोप लगाया कि बड़ी संख्या में हिमालयी क्षेत्र में गैर हिंदुओं का प्रवेश हो रहा है। वह निवास बनाकर व्यवसाय भी कर रहे हैं। गैरहिंदू इस क्षेत्र में अपराधों को भी अंजाम दे रहे हैं।

यात्रा में भी प्रवेश निषेध हो
सीएम से मांग की गई है कि चारधाम यात्रा में भी गैर हिंदुओं का प्रवेश निषेध किया जाए। इसके अलावा उत्तराखंड में भू-कानून में संशोधन करने की मांग भी की गई है। कहा कि गैर हिंदुओं की दुकानों को अन्यत्र शिफ्ट किया जाए।

केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला के मुताबिक केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित होना चाहिए। इस संबंध में केदारनाथ तीर्थपुरोहित समाज जल्द ही बैठक कर अपना बयान जल्द जारी करेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *