नाबालिग को बहका फुसलाकर भगा ले जाने और शादी के लिए बेचने वाले गिरोह का खुलासा




विजय सक्सेना.
उधमसिंह नगर पुलिस ने नाबालिक लड़की को बहला-फुसलाकर भगाकर ले जाने और शादी के लिये ऊंचे दामों पर बेचकर पैसा कमाने वाले गिरोह का किया खुलासा किया है। पुलिस ने इस मामले में नाबालिग को सकुशल बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक थाना कुंडा थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम इस्लामनगर में किराये के मकान में निवास करने वाली वादिनी जो कि मूल रुप से ग्राम हल्दुआ रामपुर थाना काठ जिला मुरादाबाद उ0प्र0 की रहने वाली हैं ने दिनांक 15-11-2022 को थाना कुंडा में आकर सूचना दी कि उसकी नाबालिग पुत्री दिनांक 26-10-2022 के दिन करीब-2.00 बजे से कहीं गुम हो गई है। काफी खोजबीन करने के बावजूद उसका कोई पता नहीं चल पा रहा है।

इस सूचना पर थाना कुंडा में मुकदमा एफ0आई0आर0 नंबर-301/2022 धारा-365 आईपीसी बनाम अज्ञात का अभियोग पंजीकृत किया गया । इस मामले की विवेचना चौकी प्रभारी के सुपुर्द की गई तथा मामले के खुलासे के लिये थानाध्यक्ष थाना कुण्डा के नेतृत्व में दो उप निरीक्षक के सहनेतृत्व में टीमों का गठन किया गया तथा प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए इस मामले में गुमशुदा की तलाश व खोजबीन शुरु की गयी। गुमशुदा की खोजबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि वादिनी मूल रूप से गांव हल्दुआ रामपुर थाना कांठ जिला मुरादाबाद उत्तर प्रदेश की रहने वाली है तथा वह ग्राम इस्लामनगर में करीब 2 माह से किराए के कमरे में रह रही है । इनके पति की मृत्यु करीब 4 वर्ष पूर्व हो चुकी है।

वादिनी की आर्थिक तंगी इतनी थी कि वह अपने गाल में उपजे एक बड़े हुए ट्यूमर का भी इलाज भी नहीं करा पा रही थी और रात दिन दर्द से परेशान रहती थी इसी बीच उसके पड़ोस में रहने वाली एक शातिर गिरोह की महिला श्रीमती सोनिया कुमारी व उसके मुंह बोले पति राजू द्वारा गुमशुदा को मां का ईलाज कराने के नाम पर अपने विश्वास में लेकर नाबालिग को अपने जाल में फंसा लिया और उन दोनों ने मौके का फायदा उठाकर इस नाबालिक लड़की को बहला फुसला कर राजस्थान ले गये। वहां उक्त दोनों ने पूर्व से अभियुक्त के परिवार से इस शर्त के साथ शादी तय की थी कि वह उस लड़की को बेचने के बदले में तीन लाख दे देगें।

अभियुक्त पक्ष में जिसके साथ उक्त नाबालिग की शादी होनी थी वह एक मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति व दिव्यांग है। इस महिला एवं उसके मुंह बोले पति ने उसे बहला-फुसलाकर ले जाकर 3 लाख रूपये में अभियुक्त पक्ष को बेच दिया। तब से उन्होंने अपना मोबाइल भी स्विच ऑफ कर लिया था। पुलिस ने अपने मुखबिर वह सर्विलांस की मदद व अपने अथक प्रयास से करीब एक सप्ताह के अन्दर उस नाबालिग बालिका को उस नर्क भरी जिंदगी से राजस्थान ग्राम-मेवली थाना कोट्कासिम जिला अलवर राजस्थान जाकर निकालकर बरामद कर लिया गया है तथा इस काम को अंजाम देने वाले गिरोह का भी भंडाफोड़ किया गया है।

पुलिस ने इस मामले में शामिल उस विकलांग के साथ शादी कराने वाले पिता मनोज कुमार पुत्र प्रहलाद निवासी ग्राम-मेवली थाना कोट्कासिम जिला अलवर राजस्थान को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है तथा गिरोह के प्रकाश में आये अन्य सदस्य (1) सोनिया कुमारी पत्नी शिशुपाल निवासी केवलगढ़ी, हाथरस उ0प्र0 व उसके साथी (2) राजू पुत्र पूरन सिंह निवासी माधावाला गढी (3) सुनील देवी पत्नी मनोज कुमार व उनके पुत्र (4) मोनू पुत्र मनोज कुमार निवासीगण ग्राम मेवली थाना कोटकासिम जिला-अलवर राजस्थान के विरुद्व जुर्म धारा- 363/368/376/506 भा0द0वि0 व धारा- 5/6/16/17 पोक्सो एक्ट व धारा-9/10/11 बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की बढोत्तरी की गयी है तथा उक्त अभि0गण की तलाश कर गिरफ्तारी की जायेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *