कुंभ के तहत बन रहे पुलों के निर्माण, सौंदर्यीकरण, मरम्मत के समस्त कार्यों के लिए 8 फरवरी तक की तिथि की नियत




जोगेंद्र मावी
कुंभ मेला क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यों के साथ अन्य सौंदर्यीकरण के कार्यों की समीक्षा बैठक में तय हुआ एक से 8 फरवरी तक सभी कार्य पूरे हो जाएंगे। लकड़ी के पुल, कांगड़ा पुल तथा सतीघाट के पुल छह फरवरी तक पूर्ण हो जाएंगे। पुलों की सुरक्षा एवं रंगांई-पुताई के संबंध में भी चर्चा की तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए इस कार्य को प्राथमिता के साथ करना सुनिश्चित करें।
अपर मेलाधिकारी डाॅ ललित नारायण मिश्र की अध्यक्षता में कुंभ मेला-2021 के अंतर्गत हरिद्वार में काराए जा रहे कार्यों की कुंभ की व्यवस्थाओं की तैयारियों की दृष्टि से समीक्षा बैठक आयोजित हुई। समीक्षा बैठक के दौरान डाॅ ललित नारायण मिश्र ने यूपीडीसीसी के अधिकारियों से रोड़ी वेलवाला क्षेत्र में बिजली के खंभों में लाइटें लगाने, सीसीआर के पीछे फैले तारों को हटाने, नए घाटों में जो डक खुले हैं, उन्हें बंद करने, टूटी टाइल्स को बदलने, जूता स्टाॅल तैयार करने के संबंध में जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि ये सभी कार्य एक फरवरी से 05 फरवरी तक पूरे हो जाएंगे। अपर मेलाधिकारी ने तत्पश्चात अधिकारियों से सीसीआर के गेट नंबर-एक एवं गउ घाट वाले गेट के संबंध में पूछा और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन गेटों के कार्य को पूर्ण कराने के लिए रात-दिन कार्य चलाते हुए सीसीआर के गेट नंबर-एक को छह फरवरी तक एवं गउ घाट वाले गेट का कार्य आठ फरवरी तक पूर्ण कर लिया जाए। डाॅ ललित नारायण मिश्र ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि हरकी पैड़ी क्षेत्र मुख्य क्षेत्र है तथा यूपीडीसीसी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे हरकी पैड़ी पर चल रहे प्रत्येक कार्य को एक सिरे से आरंभ करते हुए फाइनल टच यथाशीघ्र दें। उन्होंने अधिकारियों को सौल क्षेत्र को यथाशीघ्र खाली कराने के भी निर्देश दिए।
अपर मेलाधिकारी ने लकड़ी के पुल, कांगड़ा पुल तथा सतीघाट के पुल के संबंध में भी अधिकारियों से जानकारी ली।
इस पर अधिकारियों ने बताया कि ये पुल छह फरवरी तक पूर्ण हो जाएंगे। उन्होंने बैठक में पुलों की सुरक्षा एवं रंगांई-पुताई के संबंध में भी चर्चा की तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग से समन्वय स्थापित करते हुये इस कार्य को प्राथमिता के साथ करना सुनिश्चित करें।
डाॅ ललित नारायण मिश्र ने समीक्षा बैठक में मौजूद सिंचाई विभाग के अधिकारियों से हरकी पैड़ी क्षेत्र में घाट के मरम्मत का कार्य, अपर गंगा कैनाल घाट का कार्य, आस्था पथ, ऋषिकेश एवं हरिद्वार के कार्यों की प्रगति के संबंध में विस्तृत जानकारी ली तथा कार्यों को गुणवत्ता व मानकों का ध्यान रखते यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर उप मेला अधिकारी दयानंद सरस्वती, अधीक्षण अभियंता, तकनीकी प्रकोष्ठ कुंभ मेला हरीश पांगती, यूपीडीसीसी, सिंचाई सहित संबन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *