फेसबुक पर विदेशी महिला दोस्त बनकर ठगी को दिया अंजाम, गिरफ्तार




नवीन चौहान
बढ़ते साईबर अपराधों के परिप्रेक्ष्य में साईबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। ऐसे ही एक प्रकरण में साईबर ठगों ने “फेसबुक पर विदेशी महिला बन विदेश से गिफ्ट/धनराशि भेजने का लालच देकर उनसे ठगी” की वारदात को अंजाम दिया। एसटीएफ देहरादून की टीम ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर ठगी का पर्दाफाश किया है।
देहरादून निवासी एक पीड़ित ने साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर शिकायत दर्ज कराई। बताया कि फेसबुक पर उनकी दोस्ती एक विदेशी महिला से हुई। विदेशी महिला दोस्त ने विदेशी करेंसी लेकर भारत मे घूमने आने की बात कही। बताया कि उक्त धनराशि एयरपोर्ट पर कस्टम क्लियरेंस मे फंस गई है। उक्त महिला ने एक अन्य से बात करायी। जिसके द्वारा उक्त महिला एवं धनराशि को छुड़ाने की एवज में टैक्स के रुप में 85000/- रुपये खाते मे डालने हेतु कहा गया। उक्त धनराशि खाते मे डालने के बात महिला ने पुनः फोन कर बताया गया कि अभी उन्हे क्लियरेंस नही मिली है। सहायता हेतु 44000/- रुपये की मदद करने तथा बाहर आने पर उक्त समस्त धनराशि वापस करने हेतु कहा गया। इसी प्रकार विभिन्न टैक्स के नाम पर रूपये 16 लाख 12 हजार 350 रुपये (16,12,350/- रुपये) की धनराशि विभिन्न बैंक खातो में जमा कराकर धोखाधड़ी की गयी। शिकायत के आधार पर मुकदमा अपराध संख्या 06/20 पंजीकृत किया गया।
प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुये अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए ​भारत सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित की गयी। घटना में प्रयुक्त मोबाईल, ई-वालेट तथा बैंक खातों के बारे में जानकारी की गयी व एक पुलिस टीम तत्काल दिल्ली, नोएडा, उत्तर प्रदेश राज्य रवाना की गयी ।
पुलिस टीम ने अथक प्रयास से घटना में संलिप्त 01 अभियुक्त को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विभिन्न लोगों को दोस्ती का प्रस्ताव भेजकर विदेश से पैसा/गिफ्ट आदि भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं। जिसकी एवज में 15 प्रतिशत कमीशन मिलता है। पूछताछ में कई अहम सुराग प्रकाश में आये हैं। जिसमें निकट भविष्य में अन्य गिरोहों का भी भण्डाफोड़ हो सकता है।
गिरफ्तार अभियुक्तगण
1- हेमन्त नारायण गुप्ता पुत्र स्व रविन्द्र गुप्ता निवासी म0न0 बी-103, महेश अपार्टमेन्ट, बी-9 वसुन्धरा एन्क्लेव ईस्ट दिल्ली उम्र-46 वर्ष

बरामदगी-
1- 01 अदद मोबाइल फोन

पुलिस टीम-
1- निरीक्षक भारत सिंह
2- कानि0 श्रवण कुमार
3- कानि0 नितिन रमोला
4- का0 चालक कुलदीप रौतेला



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *