हरिद्वार के लघु किसान होंगे मालामाल, डीएम सी रविशंकर के प्रयास




नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर हरिद्वार के लघु किसानों को आर्थिक संपन्न बनाने की कवायद में जुटे है। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट लेमन ग्रास की खेती की योजना को हरिद्वार में साकार कर रहे है। डीएम के निर्देशों पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर ने हरिद्वार के ग्रामीण क्षेत्रों के लघु किसानों को चिंहित कर लेमन ग्रास की खेती से जोड़ा है। लेमन ग्रास की मार्केट वैल्यू जबरदस्त है। जिसकी अच्छी खासी कीमत किसानों को मिलेगी। इस लेमन ग्रास का उपयोग तेल बनाने तथा औषधियों को बनाने के प्रयोग में लाया जायेगा। फिलहाल हरिद्वार के लक्सर, नारसन, खानपुर और भगवानपुर में काफी मात्रा में लेमन ग्रास की खेती कराई जा रही है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लघु किसानों की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लेमन ग्रास की खेती कराने की योजना प्रारंभ की थी। लेमन ग्रास की खेती घाड़ क्षेत्रों में कराई जाती है। घाड़ क्षेत्रों में पानी की कमी होती है। ऐसे में वहां की भूमि की उपयोगिता भी कम हो जाती है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने लेमनग्रास की कृषि कराने की योजना बनाई। इसी योजना को मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर ने मनोभाव से पूरा कराने में महती भूमिका अदा की और प्रदेश सरकार की योजना का लाभ लघु किसानों को दिया।

बताते चले कि  लेमनग्रास एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लामेंटरी और एंटीसेप्ट‍िक गुणों से युक्त होती है। लेमन ग्रास कई प्रकार की बीमारियों में कारगर होती है। स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाती है। वहीं मनुष्य का दिमाग तेज करने के लिए भी यह बेहतरीन है। मानव शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने वाले दर्द को समाप्त करने के लिए लेमनग्रास की चाय पीना काफी लाभकारी हो सकता है। खास तौर से सिरदर्द और जोड़ों के दर्द में यह बेहद फायदेमंद है।

लेमन ग्रास

लेमन घास सगंधीय पौधों में एक महत्वपूर्ण पौधा है जिसके पत्तों से तेल निकाला जाता है। इस तेल का उपयोग औषधियों के निर्माण, उच्च कोटि के इत्र बनाने एवं विभिन्न सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। साबुन निर्माण में भी इसे काम में लाया जाता है। इस तेल का उत्पादन करने का मुख्य कारण इसमें पाया जाने वाला साईंट्रल सांद्रण है। देश में ‘विटामिन ए’ के संश्लेषण के लिए नींबू तेल की मांग काफी है।
मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर ने बताया कि हरिद्वार के करीब 98 हेक्टेयर भूमि में लेमन ग्रास की खेती कराई जा रही है। काफी संख्या में भगवानपुर, लक्सर,खानपुर और नारसन के किसानों को लेमनग्रास की खेती के कार्य में जोड़ा गया है। इससे बनने वाला तेल बहुत ही उपयोगी है और बाजार में भी किसानों को अच्छी कीमत मिलेगी।

लेमन ग्रास 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *