देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है हनुमान जन्मोत्सव




नवीन चौहान.
हनुमान जन्मोत्सव का पर्व देशभर में धूमधाम और पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। हनुमानजी कलयुग के जाग्रत एवं सर्वाधिक पूजे जाने वाले भगवान शिव के ग्यारहवें अवतार हैं। हनुमान जी की आराधना से बड़ी से बड़ी बाधा तुरंत टल जाती है और सुख, शांति, आरोग्य एवं लाभ की प्राप्ति होती है।

हनुमान जी की नियमित पूजा अर्चना करने से नकारात्मक शक्तियां भी हनुमानजी के भक्तों को परेशान नहीं करती। हनुमानजी को राम का नाम बेहद प्रिय है। भगवान राम की पूजा करने से हनुमानजी बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीपल के पत्ते पर चमेली के तेल और सिन्दूर से राम का नाम लिखें और इसे चढ़ाएं, ऐसा करने से आपको सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा पीपल के 11 पत्तों पर चन्दन या रोली से राम का नाम लिखकर उसकी माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें।

शास्त्रों में हनुमान जी को चोला चढ़ाने के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन शुभ माना गया है। बजरंगवली को चोला चढ़ाने से शनि की साढ़ेसाती और ढैया से मुक्ति मिलती है। जो भक्त हनुमानजी को विधि-विधान से चोला चढ़ाते हैं उसके जीवन में भूत-पिशाच, शनि व ग्रहबाधा, रोग-शोक, कोर्ट-कचहरी के विवाद, दुर्घटना या कर्ज, चिंता आदि परेशान नहीं करते।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *