हरिद्वार पुलिस नई मुहिम लड़कियों को देगीं आत्मरक्षा प्रशिक्षण




सोनी चौहान
देश में बढ़ती हुई रेप की घटनाओ देखते हुए हरिद्वार पुलिस ने एक मु​हिम शुरू की है। हरिद्वार पुलिस ने लड़कियों की रक्षा के लिए एक महत्वपुर्ण निर्णय लिया है।
एसएसपी हरिद्वार ने कहा कि पुलिस लड़कियों की रक्षा के लिए है लेकिन लड़कियों को अपनी रक्षा करना भी आना चाहिए। इसके लिए हरिद्वार पुलिस ने पुलिस के पास मौजूद निर्भया फंड से छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिलाकर का कदम उठराया है। इसके साथ ही पुलिस ने सभी फैक्टरी और संस्थानों के संचालकों को निर्देशित किया है कि वे अपने यहां काम करने वाली महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जरूरी कदम उठाएं। पुलिस ने बताया कि छात्राओ को कॉलेजो और स्कूलों में आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए कॉच उपलब्ध कराया जायेंगा। जिससे छात्राएं खुद की रक्षा कर सकें। और फिर से किसी बेटी का रेप करके जलाया ना जायें।
एसएसपी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हरिद्वार पुलिस गंभीर है। एसएसपी ने कहा कि पुलिस अपने स्तर पर हर संभव कदम उठाएगी। लेकिन यह भी जरूरी है कि बेटियों को खुद भी आत्मरक्षा​ करने आनी चाहिए। इसके लिए पुलिस के द्वारा जो हो सकेंगा हर संभव कोशिश करेंगी। पुलिस ने निर्भया फंड से बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। इसके लिए उपयुक्त कोच की तलाश की जा रही है।
एसएसपी ने कहा कि पुलिस में भी ऐसे कोच हैं उनसे भी इस बारे में चर्चा कर जल्दी ही समुचित व्यवस्था की जाएगी। हरिद्वार पुलिस को महिलाओं की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह गंभीर बताते हुए उन्होंने कहा कि कॉलेज, स्कूल कोचिंग सेंटर और ऐसी फैक्ट्रियां जिनमें महिला कर्मचारी कार्यरत हैं उनके आसपास भी सुरक्षा का घेरा बनाकर निगरानी बढ़ाई जाएगी। एसएसपी ने सभी लोगों से आग्रह किया कि महिलाओं से संबंधित कोई भी मामला अगर उनके संज्ञान में आए तो पुलिस को सूचना दें हर संभव मदद की जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *