कुंभ—2021: अधूरे काम 15 जनवरी तक अस्थाई 15 फरवरी तक होंगे पूरे, टेंडर प्रक्रिया हो चुकी हैं पूरी




नवीन चौहान
कुंभ—2021 के लिए तैयारियां जोरों पर है। 18 सेक्टर में काम चल रहा है तथा सड़कों का डिमार्केशन तेजी से चल रहा है। सभी काम 15 जनवरी तक सभी कार्य पूरे कर लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि टेंट से संबंधित कार्य हम 08 फरवरी तक कर लेंगे, टिन वैरिकेटिंग का टेंडर हो चुका है, इलेक्टिकल की 7 जनवरी को प्राइस बिड खुलेगी। जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि वाटर कनेक्शन का हमारा 15 प्रतिशत कार्य हो चुका है। मेलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से गंगा में पानी के लेबल के संबंध में भी जानकारी ली।
मेला अधिकारी दीपक रावत की अध्यक्षता में मेला नियंत्रण भवन (सीसीआर) में कुंभ से संबंधित निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। मेला अधिकारी ने सर्वप्रथम अधिकारियों से अस्थाई निर्माण कार्याें की जानकारी ली। अस्थाई विद्युतीकरण के कार्य के संबंध में अधिकारियों ने मेला अधिकारी को बताया कि हमारे काम शुरू हो गए हैं। हम 15 फरवरी तक सभी कार्य पूर्ण कर लेंगे।
बिजली और सड़क के 15 जनवरी तक होंगे काम पूरे
लोक निर्माण के अधिकारियों ने मेला अधिकारी को बताया कि सात किमी में से साढ़े पाच किमी का काम पूर्ण हो चुका है। अधिकारियों ने बताया कि बिजली विभाग की वजह से झंडा चौक के पास कार्य रूका हुआ है। इस पर बिजली विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आप रोड का काम कर सकते हैं। मेला अधिकारी ने लोक निर्माण के अधिकारियों से पूछा कि नगर निगम हरिद्वार एरिया में सड़क सबंधी कब तक काम हो जाएंगे। इस पर अधिकारियों ने बताया कि 15 जनवरी तक सारे कार्य पूर्ण हो जाएंगे। मेलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए।
20 जनवरी तक सड़कों के काम होंगे पूरे
मेला अधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि सिंचाई विभाग द्वारा बनाई जाने वाली सड़कें भी 20 जनवरी तक पूर्ण हो जानी चाहिए। मेलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुलों की रंगाई-पुताई का काम एक सप्ताह के भीतर हो जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त डाम कोठी की रंगाई व पुताई भी यथाशीघ्र होनी चाहिये।
स्वास्थ्य विभाग के टेंडर पूरे अब शुरू होंगे कार्य
मेलाधिकारी ने सीवरेज संबंधी कार्य पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को 10 फरवरी तक का समय दिया। जल संस्थान के अधिकारियों ने मेलाधिकारी को बताया कि खरीददारी संंबंधी कार्यादेश जारी हो चुके हैं तथा 15 फरवरी तक कार्य पूर्ण हो जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मेलाधिकारी को बताया कि सभी के टेंडर हो चुके हैं। दीपक रावत ने मुख्य नगर आयुक्त जय भारत सिंह से नगर की सफाई-व्यवस्था के संबंध में भी विस्तृत जानकारी ली। मेलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपसी समन्वय से शेष जो भी कार्य हैं, उन्हें यथाशीघ्र पूर्ण करे।
इस अवसर पर अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह एवं रामजी शरण, उप मेला कृष्ण सिंह नेगी, वित्त नियंत्रक बिरेंद्र कुमार, स्वास्थ्य मेलाधिकारी एके सेंगर, विशेष कार्याधिकारी, कुम्भ मेला, महेश शर्मा, सिंचाई, पेयजल, विद्युत, लोक निर्माण, पुलिस सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *