निशंक को भी फिर से दी जा सकती है उत्तराखंड की कमान




नवीन चौहान
उत्तराखंड की राजनीतिक उतार चढ़ाव के बीच त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद अब हर किसी की नजर इस बात पर लगी है कि प्रदेश का नया मुख्यमंत्री कौन होगा। मुख्यमंत्री के नाम को फाइनल करने के लिए विधायक दल की बैठक भी शुरू हो रही है। वहीं इस सबके बीच यह भी चर्चा चल रही है कि केंद्र में मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को एक बार ​फिर से प्रदेश की कमान सौंपी जा सकती है। उनके पुराने अनुभव और सबको साथ लेकर चलने की उनकी कार्यशैली यह कारण बन सकती है।

हालांकि अभी तक के नामों में धनसिंह रावत का नाम सबसे आगे चल रहा है। माना जा रहा है कि त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भले ही मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया हो लेकिन केंद्रीय नेतृत्व उन्हें भी किसी बड़ी जिम्मेदारी को देने के पक्ष में है। उन्हें केंद्र में मंत्रीमंडल पद भी दिया जा सकता है ताकि ये मैसेज जाए कि उनकी काबलियत को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

माना ये भी जा रहा है कि विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री का नाम तय ही नहीं किया जाए, यहां से केवल एक प्रस्ताव पारित कर केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिया जाए जिसमें लिखा जाए कि केंद्रीय नेतृत्व स्वयं कोई भी नाम फाइनल कर दें, वह जिसका नाम तय कर देगा यहां सभी उसे अपना नया मुख्यमंत्री मान लेंगे।

केंद्रीय नेतृत्व भी इस पूरे मामले में गंभीरता के साथ कदम उठा रहा है। वह जानता है कि यदि कोई ऐसा नाम सीएम के ​लिए फाइनल किया जिसका दूसरा पक्ष विरोध करेगा तो मुश्किल कम नहीं होगी। इस समय बंगाल समेत चार राज्यों में चुनाव है, ऐसे में कोई गलत मैसेज न जाए यह भी केंद्रीय नेतृत्व देख रहा है। राजनीति के जानकार बताते हैं कि इस पूरे प्रकरण के बाद ये तय है कि त्रिवेंद्र सिंह रावत को अब प्रदेश की राजनीति से बाहर रखते हुए केंद्र की राजनीति में शामिल किया जाएगा। उन्हें केंद्रीय नेतृत्व में ही कोई जगह देकर उनका कद बनाए रखा जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *