विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले को पुलिस ने पकड़ कर भेजा जेल




नवीन चौहान.
एसटीएफ एवं साइबर क्राईम पुलिस देश ही नहीं विदेशी नागरिकों के हितों की सुरक्षा का जिम्मा भी उठा रही है। इसी क्रम में पुलिस ने विदेशी नागरिकों को ठग कर भारत की छवि धूमिल करने वाले अभियुक्त को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा।

पुलिस के अनुसार साइबर अपराधी देश ही नहीं विदेशी नागरिकों की भी गाढ़ी कमाई हड़पने के लिए अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा कोरोना काल के दौरान विदेशी नगारिकों को एक स्थान से दूसरे स्थान की हवाई यात्रा व कोविड रजिस्ट्रेशन के नाम पर करोड़ों रुपये की धोखाधडी की जा रही है।

इसकी ​शिकायत साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को ई-मेल के माध्यम से प्राप्त हो रही हैं। शिकायत मिलेन के बाद पुलिस टीम गहनता से जांच एवं अभियोग पंजीकरण के उपरान्त विवेचना की जा रही है। साइबर थाना पुलिस ऐसे ठगों को पकड़ने के लिए देशभर में जा रही है।

इसी प्रकार के एक प्रकरण में जिसमें 07 विदेशी नागरिकों (यूरोप एवं मध्य अमेरिका निवासी) द्वारा साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन की ई-मेल पर शिकायत प्रेषित की गयी थी कि उनके द्वारा कोविड काल में हवाई टिकट एवं अन्य सुविधाओं हेतु इंटरनेट से Rishikesh Vibes Tour नामक टूर एजेन्सी संचालित करने वाले व्यक्ति से सम्पर्क किया गया। उक्त द्वारा हवाई टिकट, कोविड रजिस्ट्रेशन एवं अन्य सुविधाओं के नाम पर लगभग 732527/- (सात लाख बत्तीस हजार पाँच सौ सत्ताईस) रूपये प्राप्त किये गये, किन्तु हवाई टिकट एवं अन्य सुविधाये प्रदान न कर धोखाधडी की गयी है।

इन शिकायतो की जांच हेतु उ0नि0 राजेश ध्यानी के नेतृत्व में हे0का0प्रो0 सुनील भट्ट एवं कानि0 मुकेश कुमार की एक विशिष्ट टीम गठित की गयी । टीम द्वारा प्राप्त शिकायतो के हर तथ्य की गहनता से जांच कर आरोपो की पूर्ण सच्चाई हेतु प्रयास किया गया, जांच में प्राप्त साक्ष्यो के आंकलन के उपरान्त टीम द्वारा आरोपी की पहचान करते हुये पौड़ी जनपद के श्रीनगर थाने में स्वयं अभियोग पंजीकृत कराया गया। इसके उपरान्त श्रीनगर पुलिस द्वारा तत्काल जांच के साक्ष्यो का विश्लेषण कर न्याय हित में आरोपी अनुराग उनियाल निवासी पौड़ी गढ़वाल को गिरफ्तार किया गया। प्रकरण में उत्तराखण्ड साइबर पुलिस की कार्यवाही से प्रसन्न होकर पीड़ित विदेशी नागरिकों द्वारा STF/साइबर थाना पुलिस की भूरी-भूरी प्रशंसा की गयी तथा आभार प्रकट किया गया ।

अभियुक्त द्वारा कोरोना काल में भारत मे रहकर विदेशी नागरिको के हवाई, रेलवे टिकट बुकिंग, कोविड रजिस्ट्रेशन, अन्य सुविधाओ के नाम पर धनराशि प्राप्त करना । हवाई टिकट बुक कर उनकी फोटो सम्बन्धित को प्रेषित करने के उपरान्त उक्त टिकट को केंसिल कराकर टिकट की धनराशि स्वयं प्राप्त कर धोखाधड़ी करना। पुलिस के अनुसार विदेशी नागरिकों से धोखाधड़ी कर लाखों रूपये ठगने वाले आरोपी का नाम अनुराग उनियाल पुत्र परशुराम उनियाल निवासी ग्राम ढिकोली श्रीनगर पौडी गढवाल है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड द्वारा जनता से अपील की है कि किसी भी ऑनलाइन बुकिंग के झांसे के प्रलोभन में न आये हमेशा अपने स्तर से वेबसाइट का सत्यापन कर ले एवं गहन जांच के उपरान्त ही कोई भी हवाई, रेलवे टिकट आदि की बुकिंग कराये । कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून को सम्पर्क करें, व कोई भी आर्थिक साईबर अपराध होने पर तत्काल साईबर हैल्पलाईन नम्बर 1930 पर सम्पर्क करें।

साथ में यह भी संदेश कि STF ऐसे संगठित अपराधियों पर कड़ी दृष्टि बनाये हुये है जो भारत में रहकर विदेशी नगारिकों से ठग कर भारत की छवि धुमिल करने का कुत्सित प्रयास करते है । विगत वर्ष एसटीएफ द्वारा ऐसे 06 फर्जी कॉल सेन्टर भी पकड़े गये थे जो भारत में रहकर विदेशियो से ठगी कर रहे थे । इस क्रम में STF नागरिको के हितो की सुरक्षा हेतु कर्तव्यबद्ध है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *