कार्तिक पूर्णिमा स्नान को स्थगित करने पर प्रशासन पर उठाए सवाल, बिफरे रूपेंद्र प्रकाश, देखे वीडियो





जोगेंद्र मावी
कार्तिक पूर्णिमा स्नान को स्थगित कर दिए जाने और कुंभ की स्थिति क्लियर न करने पर संतों ने सवाल उठाने शुरू कर दिए। प्राचीन अवधूत मंडल आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज ने इसे धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ बताया है। उन्होंने जिला प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा लिए गए निर्णय पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा कि जब प्रत्येक सरकारी विभाग में पूरी भीड़ रहती है और बाजारों के बिना किसी रोकटोक के पूरा व्यापार चल रहा है तो फिर गंगा स्नान पर रोक क्यों। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस प्रशासन को नियम कायदों का लागू कराकर स्नान कराना चाहिए था, लेकिन उन्होंने अपनी नाकामी का ठिकरा जनता पर ठोक दिया। अन्य प्रदेश से आने वाले स्नानार्थियों के लिए बार्डर पर सुरक्षा तो बढ़ा दी है, लेकिन कराने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने चेतावनी दी कि जिला प्रशासन की मनमानी बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होंने आक्रोश जताते हुए कहा कि जब कोई आयोजन कराना ही नहीं है तो सीधा आदेश जारी करते हुए बार्डर ही पूरी तरह से सील कर दो।
कोविड—19 के बजट की जांच हो
स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज ने कोविड—19 के लिए दिए गए बजट की भी जांच कराने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि केवल पुलिस चालान काटने तक ही सीमित रह गई, जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई अस्पताल या ऐसी व्यवस्था नहीं की गई जिससे स्थानीय मरीजों को हरिद्वार में ही इलाज मिल सके।
कुभ—2021 की स्थिति भी स्पष्ट करें
इसी के साथ उन्होंने कहा कि ऐसे में कुंभ—2021 के होने पर सवाल उठने लगे हैं। जबकि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत स्वयं कुंभ को दिव्य और भव्य कराने के लिए प्रयासरत है। सरकार ने पर्याप्त बजट भी उपलब्ध कराया हुआ हैं, लेकिन प्रशासन की तैयारियां शून्य नजर आ रही है। जो काम पिछले साल हो जाने चाहिए थे, वे अभी तक अधूरे है। इससे लगने लगा है कि प्रशासन कुंभ—2021 को नहीं कराना चाहता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *