SDM AJAYVEER SINGH एसडीएम अजयवीर सिंह को स्टोन क्रेशरों पर मिली अवैध खनन सामग्री, मुकदमे की चेतावनी





नवीन चौहान

हरिद्वार में अवैध खनन की छापेमारी के दौरान प्रशासनिक टीम की पोल खुल गई। स्टोन क्रेशरों पर अवैध खनन सामग्री पर्याप्त मात्रा में मिली। एसडीएम अजयवीर सिंह ने जुर्माने की कार्रवाई और क्रेशर संचालकों को सख्त चेतावनी दी। इस दौरान खनन माफियाओं में हड़कंप मचा रहा। लेकिन क्रेशर संचालकों पर अवैध खनन का मुकदमा दर्ज नही करने को लेकर प्रशासनिक कार्रवाई भी सवालों के घेरे में रही।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देशों के क्रम में अवैध खनन कर उप खनिज भंडारित करने पर उपजिलाधिकारी व जिला खान अधिकारी हरिद्वार ने 01 स्क्रीनिंग प्लांट, 01 स्टोन क्रेशर सहित 03 भण्डारणों पर कार्यवाही की है।


जिला प्रशासन को ग्राम कटारपुर व विशनपुर में बुगियों से अवैध खनन कर उप खनिज अवैध रूप से भंडारित करने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही एसडीएम अजयवीर सिंह व जिला खान अधिकारी प्रदीप कुमार प्रशासनिक टीम के साथ सुबह करीब 9.30 बजे औचक निरीक्षण करने पहुंच गए। ग्राम कटारपुर के 02 स्टोन क्रेशरों का निरीक्षण किया गया तो एक स्टोन क्रेशर श्री साईं पर ताज़ा कच्चा उपखनिज आरबीएम पाया गया। जिसके बाद समस्त खनन सामग्री की पैमाइश की गयी। ई रवन्ना से अधिक उपखनिज पाये जाने पर जुर्माना की कार्यवाही की है। विशनपुर कुंडी की ओर पंजाब स्क्रीनिंग प्लांट, लक्ष्मी ट्रेडिंग कंपनी, गणेश मिनरल्स व साईं ट्रेडिंग भण्डारणो पर औचक निरीक्षण किया गया, जिसमें सभी में पैमाइश कर ई रवन्ना से अधिक उपखनिज पाये जाने पर जुर्माना ठोका गया है। जिला प्रशासन की टीम को क्षेत्र में देखते ही अफरा तफरी का माहौल देखा गया। उपजिलाधिकारी हरिद्वार अजयवीर सिंह ने बताया कि तहसील क्षेत्र में जंहा भी कोई अवैध खनन की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल टीम गठित कर कार्यवाही की जा रही है। जिला खान अधिकारी हरिद्वार का कहना है कि खनन विभाग की टीम लगातार पूरे जनपद में गश्त पर रहती है और समय समय पर कार्यवाही की जाती है। उपजिलाधिकारी हरिद्वार अजयवीर सिंह ने बताया कि ग्राम धारिवाला क्षेत्र के बाण गंगा-2 में अवैध खनन करने वाले निजी भूमिधरों व अवैध कब्जेदारों पर अवैध खनन की कार्यवाही की गयी है जिन्हें जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा। इस क्षेत्र में अवैध खनन वालों को बख्शा नही जाएगा उन पर तत्काल कार्यवाही हेतु रिपोर्ट जिलाधिकारी हरिद्वार को प्रेषित की जाएगी, जिससे जुर्माना वसूला जाएगा कोई भी अवैध कर्ता सरकारी भूमि में अवैध खनन/,कब्जा करते मौके पर पाया जाता है तो उस पर मुकदमा तक भी दर्ज किया जा सकेगा। निरीक्षण के दौरान खान निरीक्षक मनीष कुमार, कानूनगो अनिल गुप्ता, खनिज मोहर्रिर माधो सिंह सहित राजस्व व खनन विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *