SSP प्रमेंद्र डोबाल ने फील्ड में अच्छा कार्य करने वाले 18 पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित




नवीन चौहान.
पुलिस कार्यालय रोशनाबाद हरिद्वार में जनपद के पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र डोबाल ने चार्ज संभालने के बाद पहली अपराध गोष्ठी और सैनिक सम्मेलन किया। आयोजित किया। इस दौरान वह क्राइम मीटिंग में बेहद सख्त दिखे, लापरवाही पर अधीनस्थों को सख्त​ निर्देश भी दिये। एसएसपी ने माना कि जनता से व्यवहार उम्मीद के मुताबिक नहीं है, इसके लिए प्रभारियों को सख्त शब्दों में हिदायत दी। आगामी लोक सभा चुनाव पर भी दिया जोर, अपराधियों को चिन्हित करने के निर्देश दिये। 112 द्वारा प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेने व क्विक रिस्पॉन्स हेतु अधीनस्थों को सख्त निर्देश दिये और अगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुए संवेदनशील स्थानों पर लगातार चेकिंग एवं ग्रस्त बढ़ाने पर जोर दिया।

सर्वप्रथम एसएसपी हरिद्वार द्वारा सभी लोगों को नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं दी गयी तत्पश्चात जवानों की समस्या पूछने एवं उनके निस्तारण के पश्चात सितम्बर महीने के दौरान अपनी लगन और मेहनत के दम पर क्राइम कंट्रोल और बड़ी वारदातों के खुलासे में अहम भूमिका निभाने वाले 18 जवानों के कार्यों की तारीफ करते हुए चयनित पुलिस कर्मियों को प्रशस्तिपत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया।

1-एसएसपी द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि वह मासिक क्राइम मीटिंग में आने से पूर्व अपने–अपने थानों में कर्मचारियों का सम्मेलन अवश्य लें, कर्मचारियों की समस्याओं का निस्तारण हमारी प्राथमिकताओं में होना चाहिए भविष्य में कोई थाना प्रभारी मासिक सम्मेलन में अपने-अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का सम्मेलन लेने के बाद ही सम्मेलन में उपस्थित होगा अनुपालन नहीं करने पर संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्य अमल में लायी जाएगी। कहा कि हर कर्मचारी जनपद मुख्यालय में आकर अपनी समस्या नहीं बता सकता है आप लोग उनकी जटिल समस्याओं को मेरे सामने अवश्य रखें जिसका मेरे द्वारा हर सम्भव निराकरण करवाया जायेगा।

2- थाना क्षेत्र में जो अपराध हो रहे हैं उसकी जानकारी सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी/ प्रभारी निरीक्षक को होना अति आवश्यक है। साथ ही घटना का तत्काल संज्ञान लेते हुए उस पर कार्यवाही अमल मे लायी जाये जिससे की शान्ति व्यवस्था प्रभावित न हो पाये। एसएसपी ने कहा कि मेरे संज्ञान में आया है कि पुलिस कर्मियों द्वारा आम जनता के साथ सही व्यवहार नहीं किया जा रहा है जो सरासर गलत है। पुलिस का जनता के साथ व्यवहार उत्कृष्ठ होना चाहिए, हर किसी व्यक्ति को एक ही एंगल से नहीं देखना चाहिए। हमें अपने विवेक से कार्य कर फरयादी से मधुर व्यवहार अपनाकर उनकी समस्या को सुनना चाहिए ।

3- आगामी समय में लोक सभा चुनाव प्रस्तावित है जिस हेतु जनपद स्तर पर चुनाव सेल गठित किया जा चुका है। संबंधित क्षेत्राधिकारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि सभी लोग अपने –अपने थाना क्षेत्रों में ग्राम चौकीदार/ डिजिटल वॉलिटियर्स / सीनियर सिटीजन/ की बैठकें आयोजित कर महत्वपूर्ण सूचनाओं को चुनाव सेल को उपलब्ध करायेंगे साथ ही 107/116 के अन्तर्गत पाबन्द मुचलका की कार्यवाही अमल मे लायी जाये।

थाना स्तर पर चेतक एंव अन्य ड्यूटियों को रुटेशन के अनुसार बदल – बदल कर लगायी जाये, चेतक/ गश्त पार्टी को समस्त प्रभारी भली भांति ब्रीफ कर ही रवाना करें , सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी सुनिश्चित करें की आदेशों का अनुपालन आपके क्षेत्रों में हो रहा है कि नहीं हो रहा है।

4-मासिक गोश्वारों के अवलोकन से पाया कि कुछ शिकायती प्रार्थना पत्र काफी लम्बे समय से लम्बित चल रहे है जो उचित नहीं हो सम्बन्धित क्षेत्राधिकार स्वयं उक्त की मॉनिटरिंग करते हुए एक सप्ताह के अंदर लम्बित प्रार्थना पत्रों का तत्काल निस्तारण कराते हुए अनुपालन से अवगत करायेंगे

5-आगामी दीपावली के दृष्टीगत समस्त एफएसओ अपने- अपने फायर स्टेशनों पर मैं उपकरण सहित तैयारी की दशा में रहेंगे साथ ही क्षेत्र में पटाखों के गोदामों का निरीक्षण करेंगे , कोई भी पटाखों की दुकान शहर के बीच में न लगे यह सुनिश्चित कर लिया जाये इस हेतु सम्बन्धित क्षेत्रों में व्यापार मंडल से पहले ही गोष्टी आयोजित करते हुए उन्हे अवगत करा लिया जाये।

6-जनपद में नशा तस्करो एवं नशेडियों की सूची प्रत्येक थानों में अपड़ेट की जाये जिससे नशा तस्करों के विरुद्ध आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा सके साथ ही जो नशेड़िये हैं उनकी भविष्य में पुलिस अधीक्षक नगर एंव देहात के पर्यवेक्षण में कांउसलिंग करायी जाये जिससे की नशे की गर्त में जाने वाले युवाओं को बचाया जा सके।

7-प्रायः देखने में आ रहा है कि 112 पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर रिस्पोन्स टांइमिग सही नहीं है जिस हेतु समस्त प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि भविष्य में रिस्पोन्स टाईम सही नहीं होने पर सम्बन्धित प्रभारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

8- फरियादियों की शिकायती प्रार्थना पत्रों पर तत्काल कार्यवाही की जाये जो फरियादी अपनी शिकायत लेकर कार्यालय में आते हैं उन प्रकरणों पर प्राथमिकता के आधार पर संज्ञान लेते हुए जो उचित है कार्यवाही करते हुए प्रत्येक दशा में रिपोर्ट मेरे कार्यालय में निर्धारित समय में भेजी जाये, निर्धारित समय पर न भेजे जाने पर सम्बन्धित प्रभारी की जिम्मेदारी तय करते हुए उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी ।

9- कार्यालय स्तर पर कर्मचारियो की समस्याओं की दृष्टीगत प्रधान लीपिक एंव आंकिक को निर्देशित किया गया कि कर्मचारियों के किसी भी प्रकरण को लम्बित न रखा जाये अगर कोई समस्या आ रही है तो उसे उच्चाधिकारियों की संज्ञान में लाते हुए उसका हर सम्भव प्रयास किया जाये। किसी कर्मचारी की समस्या लंबित रखी जाती है और वह मेरे संज्ञान में आती है तो मेरे द्वारा संबंधित लिपिक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

10- थाना स्तर पर जो आपराधिक घटनाएं हो रही है उसे छुपाया न जाये तत्काल उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाते हुए अपराध पंजीकृत करते हुए उसके अनावरण के प्रयास किये जायें जिससे अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके।

11-थाना क्षेत्र में चैकिंग केवल अधिकारियों के कहने पर हो रही है जो कि उचित नहीं है हमें अपनी जिम्मेदारी समझते हुए नियमित रुप से समय निर्धारित करते हुए संवेदनशील स्थानों पर रेंडम चैकिंग अभियान चलना चाहिए।

12-जो विवेचनाएं काफी समय से लम्बित है सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी आज से ही अपने-अपने सर्किल में विवेचनाओं के निस्तारण हेतु अभियान चलाएंगे, जिसकी समीक्षा पुलिस अधीक्षक नगर/ देहात द्वारा की जायेगी, मुझे सप्ताह भर में रिजल्ट देखना चाहिए। काम बोलने से नहीं, ग्राउंड में बोलने से होगा।

13- कहा कि अपराधियों में पुलिस का भय होना अति आवश्यक है, सभी प्रभारी आदतन अपराधियों के विरुद्ध गुंड़ा / गैंगेस्टर की कार्यवाही तेजी लाइन जिसकी समीक्षा में स्वयं करूंगा।

14- जनपद में लूट की घटनाओं पर लगाम लगाने एवं दर्ज मामलों के अनावरण को सभी गंभीरता से लें। वाहन चोरी के मामलों में ई-एफआईआर दर्ज करने में किसी प्रकार की कोताही न हो अन्यथा परिणाम भुगतान को तैयार रहे।

15- एसएसपी ने कहा कि मैं देख रहा हूं कि बलवे से सम्बन्धित मुकदमों में कार्यवाही कम हो रही है, यह ठीक नहीं है ये अनौपचारिक रूप उन्हें प्रोत्साहन देने जैसा है। अभियुक्तों को चिन्हित कर आवश्यक विधिक कार्रवाई करें अनावश्यक प्रकरण को पेंडिंग ना रखें।

16- मुख्यालय/परीक्षेत्र स्तर से चलाए जा रहे अभियानों का जनहित के दृष्टिगत अपना विशेष उद्देश्य होता है, उन्हे हल्के में लेना किसी भी दशा में सही नही। चल रहे अभियानों में रिजल्ट चाहिए फॉर्मेलिटी नहीं।

मैन ऑफ़ द मंथ नाम अधिकारी/ कर्मचारी
कोतवाली नगर
SI मनोज गैरोला
SI प्रवीन रावत
का0 कमल मेहरा
का0 राकेश नेगी
का0 मुकेश उनियाल
का0 आशीष अधिकारी

थाना कनखल
SO नितेश शर्मा
SI देवेंद्र सिंह तोमर
का0 सत्येंद्र रावत
का0 बलवंत सिंह

कोतवाली रानीपुर
SHO नरेंद्र सिंह बिष्ट

थाना कलियर
SI विनय मोहन
HC अलियास
का0 जमशेद

थाना भगवानपुर
SI नरेंद्र सिंह
का0 हिमांशु

अभिसूचना उप इकाई कलियर
HC मोहम्मद हनीफ

सीआईयू
SI रणजीत सिंह



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *