पंडित ललित मोहन शर्मा की प्रतिमा का अनावरण, श्री भरत मंदिर परिवार का किया गया सम्मान




नवीन चौहान.
श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर के भूमि दाता श्री भरत मंदिर परिवार का सम्मान समारोह एवं पंडित ललित मोहन शर्मा की प्रतिमा का आज हर्षोल्लास साथ अनावरण किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने समारोह का शुभारंभ पंडित ललित मोहन शर्मा जी की प्रतिमा का अनावरण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर के दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने की।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री ब्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी अध्यक्ष जयराम आश्रम ट्रस्ट एवं श्रीमती अनीता ममंगाई, मेयर नगर निगम ऋषिकेश रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना तथा स्वागत गीत से किया गया, जिसको विश्वविद्यालय परिसर के छात्र छात्राओं ने प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में भरत मंदिर परिवार के सम्मानित सदस्यों को विश्व विद्यालय परिवार की ओर से सम्मानित किया गया। भरत मंदिर परिवार की ओर से इस अवसर पर हर्षवर्धन शर्मा, मंजरी शर्मा, गीता कुकरेती, निशा शर्मा, बत्सल प्रपन्न शर्मा एवं वरुण शर्मा उपस्थित रहे।

सभी सम्मानित सदस्यों को स्मृति चिन्ह एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पंडित ललित मोहन शर्मा जी को ऋषिकेश परिसर के लिए भूमि दान हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने शर्मा परिवार की भूरि भूरि प्रशंसा की। उन्होंने आंतरिक परिसर के सड़क निर्माण हेतु 5:00 लाख की धनराशि देने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने भी विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर हेतु भूमि दाता पंडित ललित मोहन शर्मा जी की भविष्य में एक और विशाल प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की। इसके लिए उनके परिवार को धन्यवाद भी दिया। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु उच्च शिक्षा मंत्री जी ने ऋषिकेश परिसर में पढ़ने वाले लगभग 4000 छात्र छात्राओं को स्मार्ट टैब अगले दिसंबर माह में देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि परिसर में निर्माण कार्य हेतु 58 करोड़ की डीपीआर की स्वीकृति अतिशीघ्र प्रदान की जायेगी। उन्होंने विश्वविद्यालय के सुचारू रूप से संचालन एवं प्रगति के लिए सदैव प्रयासरत रहने की इच्छा दर्शायी। उच्च शिक्षा मंत्री एवं विधान सभा अध्यक्ष द्वारा इस कार्यक़म के आयोजन के लिए कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी एवं परिसर प्राचार्य प्रोख् पंकज पन्त की सराहना की।

कार्यक्रम समारोहक डॉ सुमिता श्रीवास्तव ने भूमि दाता पंडित ललित मोहन शर्मा जी का एक संक्षिप्त जीवन परिचय भी दिया। इस अवसर पर कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि अनीता मंमगाई, मेयर, ऋषिकेश ने भी भूमिदाता पंडित ललित मोहन शर्मा जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। तत्पश्चात विशिष्ट अतिथि ब्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी, अध्यक्ष जयराम आश्रम ट्रस्ट ने भी अपने आशीष वचनों से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

उन्होंने दानवीर भूमिदाता पंडित ललित मोहन शर्मा जी को श्रद्धांजलि अर्पित करी। व्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी ने पंडित ललित मोहन शर्मा महाविद्यालय में गुजारे अपने छात्र दिनों को भी याद किया और इसके उज्जव भविष्य की कामनाएं की। शिक्षण संस्थान के लिए सदैव प्रयासरत रहने के लिए उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता भी दिखाई।

विश्वविद्यालय परिसर विकास कार्य हेतु उन्होंने 1 लाख का चेक प्रदान किया। भरत मंदिर परिवार के सम्मानित सदस्य हर्षवर्धन शर्मा जी ने अपने परिवार की ओर से विश्वविद्यालय परिसर को इस सम्मान समारोह के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में पुस्तकों एवं ई ग्रन्थालय हेतु 5 लाख धनराशि देने का आश्वासन दिया।

उन्होंने विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट बनाने के लिए अपने सदैव प्रयासरत रहने की प्रतिबद्धता दोहराई। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर पीपी ध्यानी जी ने भरत मंदिर परिवार एवं पंडित ललित शर्मा जी के परिवार के सदस्यों को परिसर में आने हेतु एवं सम्मान ग्रहण करने हेतु धन्यवाद दिया तथा विश्वविद्यालय के लिए अनवरत किए जा रहे प्रयासों की सराहना भी की।

उन्होंने विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर नाम में पंडित ललित मोहन शर्मा जी का नाम सदैव रहने की बात की। महाविद्यालय से विश्वविद्यालय एवं भविष्य में भी उत्कृष्टता के आयामों को स्थापित करने के लिए उन्होंने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की। कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर पीपी ध्यानी एवं रजिस्ट्रार प्रो. मोहन पवार ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर के प्राचार्य प्रो. पंकज पंत, विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. मोहन पंवार, परीक्षा नियंत्रक प्रो. महावीर सिंह रावत, डीन साइंस प्रो. जीके ढींगरा, डीन आर्ट प्रो. डीसी गोस्वामी, डीन कॉमर्स प्रो. आरएम पटेल, प्रो. प्रशान्त सिंह, प्रो एसपी सती, प्रो. वीडी पाण्डे, समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापकगण, शिक्षणेत्तर कर्मचारी, एनएसएस, एनसीसी एवं रोवर रेंजर के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो. सुमिता श्रीवास्तव द्वारा किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *