ट्रेन के टिकट पाने के लिए नहीं लगना होगा लम्बी लाईन में, मशीनों से मिलेंगे टिकट




सोनी चौहान
रेल में यात्रा रहने वालो के लिए उत्तराखंड सरकार ने अच्छी खबर दी है। अब आपकों जनरल टिकट के लिए लम्बी लाईन में नहीं लगना पड़ेगा। देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्यद्वार पर दो ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई गई है। इस मशीन के माध्यम से यात्री खुद अपना टिकट निकाल सकता है।
देहरादून प्लेफार्म में नए प्लेटफार्म बनाने और पुराने प्लेटफार्मों का विस्तार करने के साथ यात्री सुविधाओं में भी इजाफा किया गया है। ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन भी लगाई गई हैं। यात्रियों को जनरल टिकट के लिए लाइन में लगकर समय न गंवाना पड़े। बताते चले कि देहरादून स्टेशन पर निर्माण का कार्य अभी भी चल रहे हैं। जिससे यात्रियों को थोड़ी परेशानी भी हो रही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जल्द स्टेशन पर सभी सुविधाएं दुरुस्त कर दी जाएंगी।

नकदी व डेबिट कार्ड दोनों की सुविधा
देहरादून रेलवे स्टेशन के वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर लगाई गई ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन में से एक में नकद भुगतान करने की सुविधा है, जबकि दूसरी में डेबिट कार्ड से पेमेंट किया जा सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि जिस मशीन में नकद भुगतान की सुविधा है, उसमें यात्री को टिकट मूल्य के बराबर ही नकदी डालनी होगी। इसके अलावा इन मशीनों से प्लेटफार्म टिकट भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

स्टेशन में लगे सुरक्षा यंत्र बंद
सुरक्षा के लिहाज से देहरादून रेलवे स्टेशन बेहद संवेदनशील माना जाता है। पूर्व में कई बार स्टेशन पर बम मिलने की अफवाहें भी उड़ चुकी हैं। इसके बावजूद स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था से अधिकारी नजरें फेरे हुए हैं। स्टेशन के मुख्यद्वार पर दो मेटल डिटेक्टर लगे तो हैं, मगर चलता इनमें से एक भी नहीं। इसके अलावा स्टेशन पर तैनात जीआरपी और आरपीएफ के जवानों की संख्या भी नाकाफी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *