डीपीएस रानीपुर में राष्ट्रीय खेल दिवस पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि




नवीन चौहान.
डीपीएस रानीपुर में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए खेल दिवस को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का आरम्भ मुख्य अतिथि रानीपुर के विधायक आदेश चौहान, प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा एवं अध्यापकों द्वारा दीप प्रज्जवलित करके एवं मेजर ध्यानचंद को पुष्प अर्पित करते हुए किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने मनमोहक स्वागतगीत प्रस्तुत किया साथ ही ‘हम खेले सब खेले मिलजुल कर हम खेलें’ गीत से दर्शकों में उत्साह भर दिया। कक्षा 9 से 12 तक के बालक बालिकाओं ने जोश से भरे खेल नृत्य प्रस्तुत किया जिसमें हॉकी, क्रिकेट, फुटबाल सहित अन्य खेलों को प्रदर्शित करते हुए एवं भारत के अंतराष्ट्रीय मेडल विजेताओं को प्रदर्शित किया गया जिसका दर्शकों ने तालियों से स्वागत किया।

कक्षा 12 के छात्र अनुभव मलिक ने राष्ट्रीय खेल दिवस एवं मेजर ध्यानचंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए अपने विचार व्यक्त किए। आदेश चौहान ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को हाउस के विभिन्न पदों से अलंकृत करते उपाधियां प्रदान की। उन्होंने बच्चो को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निधारित करना चाहिए एवं कठिन परिश्रम एवं इमानदारी से मेंहनत करते हुए उस लक्ष्य को हासिल करना चाहिए। उन्होंने भारत के खिलाड़ियों की प्रसंशा करते हुए बच्चों हरिद्वार की वंदना कटारिया का उदाहरण दिया तथा कहा कि अब धारणा बदल चुकि है अब पूरी निष्ठा से खेलोगे कुदोगे तो बनोगे लाजवाब।

प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा ने सभी को राष्ट्रीय खेल दिवस की बधाई दी और कहा कि मेजर ध्यानचंद जी के जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए उन्होंने हमें सिखाया है कि मेहनत लगन, अनुशासन और त्याग से जीवन में कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है और आपने देश का नाम पूरे विश्व में रौशन किया जा सकता है।

एमएलए आदेश चौहान ने प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा जी के साथ डीपीएस रानीपुर में विभिन्न हॉकी, क्रिकेट, फुटबाल, टेबल टेनिस आदि मैचों का उद्घाटन किया तथा बच्चों के साथ हॉकी , क्रिकेट एवं टेबल टेनिस खेल कर उनका उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम का संचालन कक्षा 12 की प्रियांशी, त्रिवांगी एवं अलिशा ने किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *