विकास के नए आयाम रच रहा है उत्तराखंड: पुष्कर सिंह धामी




नवीन चौहान.
हरिद्वार। वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार द्वारा आयोजित महाराजा अग्रसेन वार्षिकोत्स्व व परिवार मिलन समारोह का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दीप प्रज्वलित कर किया। वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार के संरक्षक व कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व विधायक संजय गुप्ता, अध्यक्ष डा.विशाल गर्ग व महामंत्री राजीव गुप्ता ने पगड़ी पहनाकर व महाराजा अग्रसेन का चित्र भेंटकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का स्वागत किया।

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, रूड़की के मेयर श्री गोयल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड विकास के नए आयाम रच रहा है। आने वाला समय उत्तरांखड का होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकासवादी सोच को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया जा रहा है। समान नागरिका कानून, धर्मांतरण विरोधी कानून, नकल विरोधी कानून पारित कर प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त करने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वैश्य समाज के संरक्षण व संवर्द्धन का दायित्व भी सरकार निभा रही है। वैश्य समाज को सरकार में प्रतिनिधित्व भी समान रूप से दिया जा रहा है। सभी को महाराज अग्रसेन के आदर्शो का पालन करते हुए विकास में सहयोग करना चाहिए। कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल व पूर्व विधायक संजय गुप्ता ने कहा कि अमन व शांति के मसीहा महाराजा अग्रसेन के जीवन पर नजर डालें तो हमें बलिदान व शांति का संदेश मिलेगा।

उन्होंने कहा कि यदि महाराजा अग्रसेन के जीवन के कुछ ही नियमों को हम ग्रहण कर लें तो इंसान सेवा व त्याग की मूर्ति बन जाएगा। राज्य सभा सांसद नरेश बंशल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन वैश्य समाज के संस्थापक ही नहीं, बल्कि एक युगपुरुष थे। उन्होंने राष्ट्र व मानवता के लिए कार्य किया। वह समाजवाद के सच्चे प्रवर्तक थे। सभी को उनके बताए आदर्शों एवं पद चिन्हों पर चलने की जरूरत है।

अतिथियों का स्वागत करते हुए वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार के अध्यक्ष डा.विशाल गर्ग ने कहा कि अग्र समाज के प्रर्वतक महाराजा अग्रसेन ने आर्थिक समानता, लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था व सामाजिक ताने-बाने को समाजवाद के रूप में प्रस्तुत किया। डा.गर्ग ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने अपने राज्य में एक रुपया एक ईंट के सिद्धांत को लागू किया। इसके अनुसार उनके राज्य में नगर में बाहर से आकर बसने वाले प्रत्येक नये परिवार को पूरे नगर में रहने वाले हर परिवार की ओर से एक ईंट और एक रुपया दिया जाएगा और इस तरह प्राप्त ईंटों से वे परिवार अपने घर का निर्माण करें एवं प्राप्त रुपयों से व्यापार कर सकें।

कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के साथ छात्र छात्राओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर कविताएं प्रस्तुत की। मंच संचालन अरविंद अग्रवाल ओर धीरेन्द्र गुप्ता ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक अनुपम, आदित्य बंसल, शिवम् बन्धु गुप्ता, कमल अग्रवाल, नरेश रानी गर्ग, निधि बंसल, प्रीति गुप्ता, अरुणा बंसल आदि सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *