DAV देहरादून में हर्षोल्लास के साथ मनायी गई महर्षि दयानंद जी की 200वीं जयंती




नवीन चौहान.
महर्षि दयानंद सरस्वती जी की 200वीं जयंती डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कालोनी देहरादून में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनायी गई। इस अवसर पर स्कूल प्रागंण में हवन यज्ञ किया गया। यह हवन यज्ञ स्कूल की महिला अध्यापिकाओं द्वारा आयोजित किया गया।


प्रातः काल में आयोजित इस हवन यज्ञ में स्कूल के छात्र छात्राओं और सभी अध्यापक अध्यापिकाओं व कर्मचारियों ने श्रद्धापूर्वक हवन यज्ञ में उपस्थित होकर आहूति दी। इस दौरान महर्षि दयानंद जी को याद कर उनके आदर्शों पर नारे लगाए गए। स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक गिरीश पंत ने महर्षि दयानंद जी के आदर्शों को याद करते हुए डीएवी संगठन के लिए शुभ कामनाएं दी व सभी बच्चों को अपने आशीर्वचनों से पुष्पित व पल्लवित किया।

इस जयंती के उपलक्ष्य में कक्षा नर्सरी से ग्यारवीं कक्षा तक के बच्चों के बीच गतिविधियां करायी गई। बच्चों ने गायत्री मंत्र उच्चारण, आर्य समाज के नियमों का पाठन और दयानंद जी के चित्र बनाकर उनको भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर विद्यालय में रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। बच्चों ने मस्ताना जोगी गीत की प्रस्तुति देकर सभी का दिल जीत लिया। छोटे बच्चों ने गायत्री मंत्र और भावानुवाद मधुर लय में प्रस्तुत किया। बच्चों की इस प्रस्तुति ने माहौल को भक्तिमय बना दिया।

दयानंद जी के जीवन से जुड़ी झांकी भी प्रस्तुत की गई। सभी कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों ने महर्षि दयानंद को याद करते हुए उनके जीवन से प्रेरणा ली। दयानंद जी के आदर्शों और सिद्धांतों का पालन करते हुए हम सभी निरंतर जीवन पथ पर अग्रसर हैं और यह प्रण लेते हैं कि वैदिक ज्योति को सदा प्रज्ज्वलित रखेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *