आरोग्यम योग मंदिर ने डीपीएस दौलतपुर में किया योग महोत्वस का शुभारंभ




नवीन चौहान.
ॐ आरोग्यम योग मंदिर हरिद्वार द्वारा शुक्रवार को योग महोत्सव का शुभारंभ डीपीएस दौलतपुर में बच्चों को योग अभ्यास करा कर किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ योगी रजनीश, पूनम श्रीवास्तव, अर्चना शर्मा, इतिका आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। योग महोत्सव में स्कूल के बच्चों एवं शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम को संचालित करते हुए योगी रजनीश ने सभी को योग की महत्ता से अवगत कराते हुए कहा कि योगाभ्यास से मनुष्य अपने तन मन को स्वस्थ रखने के साथ ही जीवन के हर क्षेत्र में सफलता को प्राप्त कर सकता है। योग के द्वारा मनुष्य की नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है जिससे मनुष्य जो भी कार्य करता है उसने उसे निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होती है। योग अभ्यास से मनुष्य बिना कुछ खर्च किए स्वयं को स्वस्थ रख सकता है तथा समाज के विकास में अपना योगदान प्रदान कर सकता है।

योगी जी ने आगे कहा कि निश्चित रूप से योग सभी के लिए आवश्यक है परंतु बच्चे हमारे समाज का भविष्य है। अतः यदि वे स्वस्थ तथा सकारात्मक रहेंगे तो निश्चित रूप से समाज एक अच्छी दिशा में आगे बढ़ेगा। आज बच्चे केवल पढ़ाई के क्षेत्र में ही आगे नहीं है अपितु खेलकूद गायन नृत्य आदि अनेक प्रकार की प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करके वे अपने माता-पिता, विद्यालय तथा समाज का नाम रोशन कर रहे हैं, ऐसे में यदि बच्चे योग को अपनाते हैं तो उनकी प्रतिभा को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। यदि मन एकाग्र होगा चित्त शांत होगा तथा शरीर स्वस्थ होगा तो निश्चित रूप से यह उनके प्रदर्शन में प्रत्यक्ष रुप से दिखाई देगा।

तत्पश्चात योगी जी ने सभी को योगासनों के साथ-साथ प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया। योगी जी ने कहा कि आज मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे समाप्त होती जा रही है अतः योग ही एकमात्र ऐसा साधन है जिसके द्वारा हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं तथा एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। आज हमारा समाज जिस दिशा में आगे बढ़ रहा है उसमें बच्चों के अंदर एक प्रतिस्पर्धात्मक वृत्ति दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और परिवार भी उनसे अपेक्षा करता है कि बच्चे प्रथम स्थान पर ही आए जिससे बच्चों के अंदर तनाव बढ़ता चला जा रहा है इसके चलते कई बच्चे गलत कदम तक उठाने पर मजबूर हो जाते हैं। परंतु योग द्वारा जब मानसिक शांति और बौद्धिक विकास जागृत होगा तो हम इन समस्याओं से भी बाहर निकल सकेंगे।

प्रधानाचार्या पूनम श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे लिए बहुत प्रसन्नता का विषय है कि आज योग महोत्सव का शुभारम्भ हमारे डीपीएस दौलतपुर से किया गया है। आज योगी जी ने बच्चों को बहुत ही सरल तरीके से योगाभ्यास कराया है इससे बच्चों को स्वास्थ्य लाभ तो प्राप्त होगा ही साथ ही उनका बौद्धिक विकास भी होगा, जिससे वह पढ़ाई के साथ-साथ अन्य प्रतियोगिताओं में भी बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। हम आशा करते हैं कि योगी जी इसी प्रकार समाज को योग द्वारा एक नई दिशा प्रदान करते रहेंगे तथा हम सभी जहां तक संभव हो सकेगा उनके इस कार्य में उनका सहयोग करेंगे।

अर्चना शर्मा ने बताया कि योग महोत्सव 21 अप्रैल से प्रारंभ होकर 26 अप्रैल तक अनवरत रूप से हरिद्वार में विभिन्न स्थानों पर चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि उत्तम जीवन शैली जीने का नाम योग है, अतः आइए हम सब मिलकर योग द्वारा अपने जीवन को तथा समाज को एक बेहतर दिशा की ओर ले चलें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *