सीबीएसई ने डीपीएस रानीपुर को दी A+ कैटेगरी, शैक्षणिक गुणवत्ता में नंबर वन




नवीन चौहान
डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा की सकारात्मक और दूरदर्शी सोच ने स्कूल में बच्चों में नई स्फूर्ति और ऊर्जा का संचार किया है। प्रधानाचार्य के कुशल निर्देशन में स्कूल शैक्षणिक गुणवत्ता में अपने मुकाम को बरकरार रखने में कामयाब रहा है। इसी के चलते डीपीएस रानीपुर को सीबीएसई ने ए प्लस कैटेगरी से नवाजा हैं।
भौतिकशास्त्र के विद्धान शिक्षाविद् डॉ अनुपम जग्गा के नेतृत्व एवं बहुआयामी तथा अभिनव प्रयोगों से डीपीएस रानीपुर के बच्चों ने दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा में अपनी विलक्षण प्रतिभा का लोहा मनवाकर स्कूल का नाम गौरवांवित किया है।
डीपीएस रानीपुर के विद्यार्थियों के असाधारण प्रदर्शन एवं शत प्रतिशत रिजल्ट को देखते हुए सीबीएसई ने विद्यालय को A+ कैटेगरी से नवाज़ा है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों का निरीक्षण करते हुए

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के क्षेत्रिय कार्यालय देहरादून ने डीपीएस रानीपुर के गत् तीन वर्षाें के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर डीपीएस रानीपुर को A+ श्रेणी का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया है। डीपीएस रानीपुर की इस उपलब्धि से सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के बीच हर्ष का माहौल है। अभिभावकों ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि यह डॉ अनुपम जग्गा की वैज्ञानिक सोच, पारदर्शी एवं ईमानदार कार्यशैली, अथक प्रयासों एवं समर्पण का ही परिणाम है। विद्यालय नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों का निरीक्षण करते हुए

प्रधानाचार्य डॉ जग्गा ने बच्चों के शैक्षणिक स्तर मजबूत व अभेद बनाने के लिए नवाचारी प्रणालियां विकसित की जिससे विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षाओ में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम देते हुए अनेक विषयों शत् प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उनका लक्ष्य है कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने लेवल से 15 प्रतिशत अधिक अंक प्राप्त करे।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों का निरीक्षण करते हुए

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए डॉ अनुपम जग्गा ने विद्यालय में एक नए इवेंट ’एनुअल फिएस्टा’ भी आरम्भ किया। जिसमें शैक्षणिक प्रतियोगिताओं के साथ साथ खेलकूद, संस्कृति एवं कला से जुड़े विभिन्न इवेंट कराए गए। जिसमें विद्यालय के प्रत्येक बच्चे ने प्रतिभाग किया। जिसकी अभिभावकों ने तहे दिल से सराहना की।
डॉ जग्गा ने न केवल डीपीएस बल्कि अन्य विद्यालयों के बच्चों को भी मंच उपलब्ध कराया। जिसमें इंटर स्कूल इण्डिया क्विज, डांस ड्रामा प्रतियोगिता, बी-क्विज, मैथ्स विजिज, काॅमर्स फेस्ट, कला प्रतियोगिताओं के माध्यम से हजारो बच्चों एवं उनके शिक्षकों को डीपीएस रानीपुर से जोड़ कर अपनी ‘सब पढे़ सब बढ़े’ की विचारधारा को गति प्रदान की है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों का निरीक्षण करते हुए

स्कूल हित और बच्चों की सुरक्षा को सर्वोपरी मानने वाले डॉ अनुपम जग्गा ने विद्यालय में सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए। अतिआधुनिक हाईटेक सिस्टम को विद्यालय में लाॅच कर सुरक्षातंत्र को और मजबूत किया है।
कोरोना काल की विषम परिस्थियों में भी डॉ जग्गा ने अथक एवं नूतन प्रयासों ने बच्चों की पढाई को सुचारू बनाकर रखा। आॅन लाईन एजुकेशन में मिसाल पेश की है। सभी बच्चों की नियमित आॅन लाईन कक्षाओं के साथ साथ शिक्षकों द्वारा विकसित किए 5000 अधिक विडियों एवं अन्य सहायक सामग्री बच्चों को उनके लाॅगिन में सीधे उपलब्ध है इसके साथ ही बच्चे घर पर रह कर ही विशेष तकनीक द्वारा लिखित परीक्षा भी दे रहे हैं जिससे बच्चों के साथ साथ अभिभावक भी खासे उत्साहित हैं।
आॅन लाईन ऐसेम्बली, खेलकूद अभ्यास एवं फिट इण्डिया के आयोजन भी पूर्ण सफलता के साथ आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें बच्चों के साथ साथ अभिभावकों का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर के प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा

प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने सीबीएसई की ओर से डीपीएस रानीपुर को A+ केटेगरी प्रदान किए जाने पर सीबीएसई का आभार प्रकट करते हए धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने सभी को बधाई देते हुए कहा कि विद्यार्थियों का बहुआयामी एवं सर्वागीण विकास के साथ ही उत्तम चरित्र निर्माण करना ही हम सभी की सच्ची सफलता है। इसके लिए हम सभी को अपनी अपनी जिम्मेदारियां पूर्ण निष्ठा से निभानी चाहिए। परिस्थियां चाहे जैसी भी हो। यदि हम अपने आत्मबल एवं आत्मविश्वास को दृढ रखेंगे तो किसी भी चुनौती को पार करके लक्ष्य तक पहुंच सकते है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *