भारत विकास परिषद की बैठक में संगठन को सर्वश्रेष्ठ बनाने पर दिया जोर




योगेश शर्मा.
भारत विकास परिषद की बैठक में मुख्य अथिति के रूप में भाग लेते हुए राष्ट्रीय सगंठन मंत्री सुरेश जैन ने कहा कि भारत विकास परिषद की बैठकों की कार्य शैली बदलनी पड़ेगी। कहा कि बैठक में कम से कम तीन बिंदु जरूर होने चाहिए। पिछली बैठक की अगली बैठक में समीक्षा होनी चाहिए। चाटुकारिता बंद होनी चाहिए।

सुरेश जैन ने कहा कि हमें संगठन की मजबूती के लिए अच्छे कार्यकर्त्ता बनाने है. परिषद को सर्वश्रेठ सगंठन बनाना है. महिलाओं के स्वास्थ्य पर विशेष फोकस करना है. भारत को एनीमिया मुक्त करना आसान काम नहीं है. उज्जवल भारत का निर्माण कैसे करेंगे. इस दिशा में आगे बढ़ना है. प्रत्येक शाखा को कम से कम दो बेटियों को गोद लेना है.

परिषद में सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा, समर्पण के साथ-साथ स्वाभिमानी व आत्म निर्भर की संस्कृति विकसित करने की आवश्यकता है. भारत विकास परिषद का प्रोफाइल आज बढ़ रहा है. समाज के प्रसिद्ध लोग जुड़ रहें है. हमें आज आत्म चिंतन करने की जरूरत है. उत्तराखंड में आज सीमा पर काफी समस्याय है. उन पर भी फोकस करने की आवश्यकता है.

एक दिवसीय सत्र में प्रथम सत्र राष्ट्रीय कैलेंडर के अनुसार उपस्थित प्रांतो ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की. वहीं महिला शाखा की पदाधिकारियो ने आत्म निर्भर अभियान के तहत अभी तक किये गये कार्यों का वर्णन किया. जिसमें महिलाओ व लड़कियो को मेहंदी लगाना सिखाया गया. सिलाई-कढ़ाई, कम्प्यूटर व आत्म रक्षा का प्रशिक्षण दिया गया. महिलाओ में साक्षरता व जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. वहीं उनके स्वास्थ्य व एनीमिया से संबंधित समस्या के समाधान हेतु स्वास्थ्य शिविर भी लगाये गये.

दूसरे सत्र की शुरुआत करते हुए राष्ट्रीय प्रकल्प चेयरमैन मीडिया के केशव दत्त गुप्ता ने कहा कि भारत विकास परिषद में प्रथम बार मीडिया का गठन किया गया है. जिसमें पूरे देश से 100 लोगों की टीम बनाई जायेगी. जिसकी राष्ट्रीय स्तर, क्षेत्रीय स्तर व प्रांतीय स्तर पर जिम्मेदारी तय की जा रहीं है. उन्होंने कहा की मीडिया का विषय काफी गंभीर है और नयी-नयी तकनीक इस क्षेत्र में आ रहीं है. प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया व सोशल मीडिया के माध्यम से हमें अपनी बात रखनी है. और अपने कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी का प्रचार -प्रसार किया जा सकें. इस पर भी हमें अपना फोकस करना है.

भारत विकास परिषद की उत्तर मध्य रीजन -1 की रीजनल काऊंसिल मीटिंग मेरठ के एक होटल हर्मनी इन में शुरू हुई. जिसमें प्रांत अध्यक्ष आलोक भटनागर, रीजनल महासचिव अनुराग दुबलिश, उत्तर मध्य रीजन-1 के अध्यक्ष डॉ तरुण शर्मा आदि ने भी अपने विचार रखें. इस अवसर पर विभिन्न प्रांतो के पदाधिकारी व गणमान्य सदस्य उपस्थित रहें.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *