इस इंस्पेक्टर ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से लेकर किस-किस को कराये भगवान बदरीनाथ धाम के दर्शन, जानियें पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। खाकी वर्दी पहने पुलिस इंस्पेक्टर को तो आप बहुत जानते होगे। लेकिन आज आपकों ऐसे पुलिस इंस्पेक्टर से परिचय कराते है जिनकी पहचान भगवान बदीनाथ मंदिर से जुड़ी है। पिछले एक दशक से भी लंबे समय से ये इंस्पेक्टर भगवान बदरीनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहता है। मंदिर के थाने में रहने के कारण इंस्पेक्टर की पहचान ही अब बदरीनाथ धाम ही हो चुकी है। बदरीनाथ मंदिर की सुरक्षा की बात आती है तो पुलिस अफसरों को इस इंस्पेक्टर की याद आती है। महानंद की पुलिस महकमे में एक ईमानदार और साफ सुथरी छवि है। इसी कारण महानंद का राष्ट्रपति पदक के लिये भी चयनित किया गया है।
जी हां आज हम आपका परिचय खाकी के एक जाबांज पुलिस इंस्पेक्टर महानंद से कराते है। कहने को तो महानंद सभी पुलिस इंस्पेक्टर की तरह ही है। लेकिन इनकी एक विशेष पहचान है जो भगवान बदरीनाथ धाम से जुड़ी है। ये इंस्पेक्टर महानंद वर्ष 2006 से भगवान बदरीनाथ धाम मंदिर के थाने से जुड़े है। बदरीनाथ धाम में रहने वाला बच्चे बूढ़े सभी महानंद से परिचित है। इसके अलावा पुलिस महकमे के तमाम अधिकारी महानंद को बदरीनाथ मंदिर की सुरक्षा के लिये विशेष तौर पर जानते है। जब बात मंदिर और वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा तथा वीवीआईपी को दर्शन कराने की आती है तो पुलिस महकमे के अफसर सबसे पहले महानंद को बदरीनाथ धाम पर भेजते है। इंस्पेक्टर महानंद ने इसी विशेष योग्यता के चलते राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रणव मुखर्जी सहित देश की तमाम बड़ी हस्तियों को भगवान के दर्शन कराये है। मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था की डयूटी करते-करते महानंद के आचार विचार पूरी तरह धार्मिक हो गये है। उनको कभी गुस्सा नहीं आता है।

सिपाही से इंस्पेक्टर बनने तक का सफर 

हरिद्वार। इंस्पेक्टर महानंद पौड़ी गढ़वाल के गांव गढरी मल्ली के रहने वाले है। साल 1977 में बतौर पुलिस कांस्टेबल पुलिस महकमे का हिस्सा बने। साल 1988 में प्रोन्नति पाकर दारोगा बन गये। इस दौरान गढ़वाल के रुद्रप्रयाग, चमोली और हरिद्वार में तैनाती रही। साल 2006 से 2009 तक महानंद को बदरीनाथ धाम के थाने में डयूटी पर भेजा गया। इस दौरान महानंद की कर्मठता से पुलिस अफसर बहुत प्रभावित हुये। इसके बाद से ये सिलसिला लगातार चल रहा है। महानंद की पोस्टिंग किसी थाने में हो लेकिन यात्रा सीजन में बदरीनाथ धाम की डयूटी के लिये महानंद को ही भेजा जाता रहा है। फिलहाल महानंद हरिद्वार में मानव वध शाखा के प्रभारी का कार्यभार संभाल रहे है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *