रक्तदान अमृत महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर उत्तराखंड को दूसरा स्थान




स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने जताया रक्तदाताओं का आभार
रक्तदान अभियान में 8,672 यूनिट रक्त एकत्रित, 24,987 ने किया स्वैच्छिक पंजीकरण
दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया के हाथों स्वास्थ्य विभाग की टीम सम्मानित

नवीन चौहान.
देहरादून, रक्तदान अमृत महोत्सव में उत्तराखंड ने स्वैच्छिक रक्तदान कलेक्शन में राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल किया है। जिसके लिये उत्तराखंड को आज नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया के हाथों सम्मानित किया गया है। विगत 17 सितम्बर को शुरू किये गये रक्तदान अमृत महोत्सव के तहत प्रदेशभर में 8,672 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया, जबकि इस अभियान में 24, 987 लोगों ने ई-रक्तकोष पोर्टल व आरोग्य सेतु एप पर स्वैच्छिक रक्तदान के लिये अपना पंजीकरण कराया। स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड को द्वितीय स्थान मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की पीठ थपथपाई, साथ ही उन्होंने स्वैच्छिक रक्तदान के लिये लोगों का आभार भी जताया।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) नई दिल्ली में आज राष्ट्रीय रक्तदान दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 मनसुख मंडाविया के हाथों उत्तराखण्ड को सम्मानित किया गया। उत्तराखंड को यह सम्मान रक्तदान अमृत महोत्सव में रक्तदान कलेक्शन के लिये राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त करने पर दिया गया। सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने इसे स्वास्थ्य विभाग की बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद उत्तराखंड ने राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है जिसके लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।

डॉ0 रावत ने बताया कि विगत 17 सितम्बर को शुरू किये गये रक्तदान अभियान में प्रदेश के लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। जिसके चलते राज्य के विभिन्न रक्त कोषों में 8,672 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया, जो कि प्रदेश के लिये किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। विभागीय मंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान जिला स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर पर लगे रक्तदान शिविरों में आकर लोगों ने रक्तदान किया। इसके अलावा प्रदेशभर में 24,987 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान के लिये भारत सरकार द्वारा संचालित ई-रक्तकोष पोर्टल एवं आरोग्य सेतु ऐप पर अपना पंजीकरण कराया।

डॉ0 रावत ने बताया कि रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंजीकरण कराने वाले रक्तदाताओं से निकट भविष्य में रक्तदान के लिये सम्पर्क किया जायेगा। उन्होंने कहा कि रक्तदान अभियान के दौरान स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले एवं रक्तदान के लिये ऑनलाइन पंजीकरण करने वाले व्यक्तियों को ई-रक्तकोष पोर्टल के माध्यम से प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये हैं। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा उत्तराखंड के प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डॉ0 आर राजेश कुमार को सम्मानित कर पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर निदेशक उत्तराखंड रक्त संचरण परिषद डॉ0 सरोज नैथानी, प्रभारी अधिकारी ब्लड सेल डॉ सुजाता सिंह भी मौजूद रही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *