एसडीएम पूरण सिंह राणा की सूझबूझ से सुरक्षित नवोदय नगर, सरकार को करोड़ों का राजस्व





अक्षिता रावत
हरिद्वार एसडीएम पूरण सिंह राणा के एक दूरदर्शी सोच से रोशनाबाद स्थित नवोदय नगर भारी बरसात में बहने से बच गया। भारी बारिश का पानी नदी के मेन मार्ग से ही जाता रहा। जब​कि बाढ़ के रूप में बह रहे विकराल रूप धारण कर चुके बरसाती पानी ने नवोदय नगर की तरफ रूख नही किया। यह खबर जिला प्रशासन के लिए राहत देने वाली है।


विदित हो कि एसडीएम पूरण सिंह राणा ने विगत वर्ष इस नदी को स्टेट चेनलाईज करने के लिये रीवर ड्रेजिंग के तहत दो लॉट २ः१५ करोड़ में नीलाम किए गए थे। रीवर ड्रेज़िंग के कारण नदी का रुख़ आबादी की ओर नही हुआ और अपने नदी मार्ग से ही बहता रहा। जिसके चलते एक और तो प्रदेश सरकार को भारी राजस्व की प्राप्ति हुई वही दूसरी और नवोदय नगर की जनता को बरसात में मुसीबत से छुटकारा मिल गया।
गौरतलब है कि हरिद्वार में बारिश कहर बनकर टूट रही है। जबकि पहाड़ी इलाकों में होने वाली मूसलाधार बरसात के चलते नदियों का जलस्तर काफी बढ़ चुका है। निचले इलाकों में बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए है। हरिद्वार में कमोवेश सभी स्थानों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है। जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ल्रगातार राहत और बचाव कार्यो में जुटी है। ऐसे में नवोदय नगर के सुखद हालात जिला प्रशासन के लिए एक राहत की बात जरूर है। एसडीएम पूरण सिंह राणा ने जब नवोदय नगर स्थित नदी के हालातों का जायजा लिया तो उनके चेहरे पर संतोष का भाव नजर आया। उन्होंने बताया कि नदी को स्टेट चेनलाइज करने के लिए रीवर ड्रेजिंग के तहत नदी में खनन कराया गया। प्रदेश सरकार को जहां राजस्व की प्राप्ति हुई वही हरिद्वार की जनता को राहत भी मिली है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *