RBI: आज से शुरू हुए 2 हजार का नोट बदलने, PNB जारी किये ये दिशा निर्देश




नवीन चौहान.
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला लिए जाने के बाद आज यानि 23 मई से सभी बैंकों में दो हजार का नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आरबीआई ने लोगों को 23 मई से लेकर 30 सितंबर के बीच 2000 रुपये का नोट बदलने या जमा करने के लिए समय दिया है। आज से बैंकों में लोग अपना दो हजार का नोट बदलवाने या उसे अपने खाते में जमा कराने के लिए पहुंच रहे हैं।

इस बीच, सोशल मीडिया पर नोट बदलवाने के पुराने फॉर्म वायरल हो गए, जिससे लोगों के बीच रुपये जमा कराने को लेकर भ्रम की स्थिती उत्पन्न हो गई। इस पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्पष्ट कर दिया था कि 2000 रुपये के नोट को बदलवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई आईडी प्रूफ नहीं देना है और ना ही कोई फॉर्म भरना है।

बैंक ने यह भी बताया कि 2000 रुपये के नोट 20,000 रुपये तक आसानी से एक बार में एक्सचेंज किए जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अब पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, जिससे लोगों में किसी तरह की कोई गलतफहमी पैदा न हो।

आरबीआई ने यह भी निर्देश दिये हैं कि सभी बैंक गरमी के मौसम को देखते हुए ग्राहकों के लिए पीने के पानी आदि की उचित व्यवस्था रखे। यदि बैंक के बाहर तक लाइन है तो फिर धूप से बचने के लिए भी उचित व्यवस्था कराए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *