सोमवती अमावस्या स्नान पर्व श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी,पुलिस अलर्ट




गगन नामदेव
कड़ाके की सर्दी में भी हरिद्वार में हरकी पैड़ी पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ गई। गंगा घाटों पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पुलिस बल मुस्तैदी के साथ डटा रहा। हालांकि अपेक्षा के अनुरूप यात्री बेहद कम रहे। लेकिन पुलिस ने हरिद्वार की सीमाओं पर सख्ती बढ़ा दी है।

मां गंगा में डुबकी लगाते श्रद्धालु

कोरोना संक्रमण काल के बाद यह दूसरा मौका है जब बाहर से आने वाले यात्रियों को हरिद्वार हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करने मौका दिया गया है। इससे पहले सितंबर में हुई पितृ अमावस्या पर छूट दी गई थी। जबकि नवंबर में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर स्थानीय श्रद्धालुओं को ही स्नान करने का मौका दिया गया था। जिला प्रशासन ने आज सोमवार को होने वाले सोमवती अमावस्या के स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं को विशेष शर्तो के साथ स्नान करने की छूट दी। इसके लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। पूरे हरिद्वार क्षेत्र के सेक्टर और जोन में बांटा गया है। भीड़ बढ़ने की स्थिति पर स्नान को रोकने की योजना भी बनाई गई। वहीं बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए तत्काल ही सीमाओं को बंद कर दिया जाएगा। गंगा घाटों पर क्षमता से आधे ही कर गंगा स्नान कर पाएंगे। इसके लिए हरकी पैड़ी, कांगड़ा घाट, मालवीय घाट, सुभाष घाट, अस्थि प्रवाह घाट समेत कई अन्य जगह हरकी पैड़ी पर पुलिस की ड्यूटियां शाम को ही लगा दी गई है।

ठंड पर भारी पड़ी आस्था

एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने बताया कि प्रशासन की ओर से जारी दिशानिर्देश के अनुसार ही गंगा स्नान करने दिया जाएगा। सीमाओं पर पुलिस बल पहले ही तैनात कर दिया है। भीड़ बढ़ने की स्थिति में यात्रियों को सीमा पर ही रोक दिया जाएगा। हरिद्वार में शांतिपूर्ण स्नान चल रहा है। पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सभी तैयारियां की गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *