पॉड टैक्सी का व्यापारियों ने किया विरोध, शहर विधायक बोले व्यापारियों का नहीं होने देंगे अहित




नवीन चौहान.
हरिद्वार, भाजपा पार्षद दल के उपनेता अनिरूद्ध भाटी व शहर व्यापार मण्डल के संयुक्त महामंत्री राहुल शर्मा के नेतृत्व में स्थानीय व्यापारियों ने पूर्व शहरी विकास मंत्री, विधायक मदन कौशिक को ज्ञापन सौंपते हुए पॉड टैक्सी का मार्ग परिवर्तित करने की मांग की।

ज्ञापन सौंपते हुए भाजपा पार्षद दल के उपनेता अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि हरिद्वार में तीर्थाटन व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी पॉड टैक्सी योजना धरातल पर उतरने को तैयार हो रही है। इस संदर्भ में निर्माण व संचालन के टेण्डर हो रहे हैं। हरिद्वार का समस्त व्यापारी वर्ग इस योजना का स्वागत करता है। उत्तराखण्ड के तत्कालीन शहरी विकास मंत्री होने के नाते इस योजना को केन्द्र से मंजूरी दिलाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पॉड टैक्सी के प्रस्तावित मार्ग से शहर के अनेक क्षेत्र प्रभावित हो रहे हैं, पॉड टैक्सी के प्रस्तावित स्टेशनों के कारण शहर के व्यापारियों में भय का वातावरण व्याप्त हो रहा है।

अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि पॉड टैक्सी के मार्ग के सभी स्टेशन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के स्थान पर सरकारी भूमि पर बनने चाहिए यदि ऐसा संभव न हो तो पॉड टैक्सी का मार्ग गंगा पार सरकारी भूमि पर किया जाना व्यापारियों के हित में उचित रहेगा।

शहर व्यापार मण्डल के संयुक्त महामंत्री राहुल शर्मा ने कहा कि हरिद्वार यात्री बाहुल्य क्षेत्र होने के साथ-साथ कुम्भ व अर्द्ध कुम्भ की मेजबानी भी करता है। कनखल, ज्वालापुर व भूपतवाला से कुम्भ के दौरान पेशवाईयां सैकड़ों वर्षों से मुख्य मार्ग से होते हुए हरकी पैड़ी आती हैं, ऐसे में घनी आबादी व संकरे क्षेत्र में पॉड टैक्सी मार्ग के निर्माण से जहां यातायात अवरूद्ध होगा वहीं कुम्भ, अर्द्ध कुम्भ व बड़े स्नान पर्वों पर भीड़ कंट्रोल करना भी मुश्किल हो जायेगा। साथ ही साथ स्थानीय व्यापारियोें के व्यापरिक प्रतिष्ठान भी इस योजना की जद में आ रहे हैं।

वरिष्ठ व्यापारी नेता विशाल गर्ग ने कहा कि व्यापारी हित में कार्यदायी संस्था को पॉड टैक्सी मार्ग को बदलते हुए सिंहद्वार से शांतिकुंज तक गंगा पार वाले क्षेत्र में स्थानान्तरित करना होगा जिससे तीर्थयात्रियों को पॉड टैक्सी के माध्यम से हरिद्वार के बेहतर स्वरूप के दर्शन होंगे।

व्यापारियों के प्रतिनिधि मण्डल को अश्वस्त करते हुए विधायक मदन कौशिक ने कहा कि शहर के किसी भी व्यापारी का अहित नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पॉड टैक्सी के संचालन से हरिद्वार का आकर्षण व व्यापार बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि वह पॉड टैक्सी योजना के उच्च अधिकारियों से वार्ता कर व्यापारियों के हितों की रक्षा कराने का कार्य करेंगे। हरिद्वार वासियों के भावनाओं के अनुरूप ही पॉड टैक्सी के मार्ग का निर्माण करवाया जायेगा।

ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से विकास कुमार, अजय रावल, विक्की आडवाणी, चिराग कीर्तिपाल, विनित यादव, ऋषभ गोयल, शिवम साहू, राहुल शर्मा, सुशील आनन्द, सदानन्द सक्सेना, अनिकेत चौहान, अतुल चौहान, दिनेश साहू, दिनेश कुकरेजा, राजेश अग्रवाल, महेश साहू, विकास गुलाटी, रूपेश शर्मा, गोपी सैनी, दिनेश शर्मा, राघव ठाकुर समेत अनेक व्यापारी बंधु उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *