फर्जी आय प्रमाण पत्र पर लेना चाहता था योजना का लाभ, पुलिस ने किया गिरफ्तार




नवीन चौहान.
फर्जी आय प्रमाण पत्र के आधार पर नंदा गौरा योजना का लाभ लेने का प्रयास करने वाले अभियुक्त और उसके साथी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ जिला कार्यक्रम अधिकारी रूद्रपुर की ओर से केस दर्ज कराया गया था।

जानकारी के अनुसार दिनांक 31.05.2023 को उदय प्रताप सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी रुद्रपुर द्वारा जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्र में आय प्रमाण पत्र तथा अन्य अभिलेख के आधार पर नियम विरुद्ध तरीके से नंदा गौरा योजना का लाभ लेने के लिए अभियुक्त दिलशाद पुत्र मोहम्मद इब्राहीम निवासी नगर पंचायत महुआडाबरा थाना जसपुर के​ खिलाफ केस दर्ज कराया गया था।

आरोप था कि दिलशाद द्वारा फर्जी आय प्रमाण पत्र के आधार पर पचास हजार रुपये लेने का प्रयास किया गया। लिखित तहरीर के आधार पर थाना जसपुर में FIR NO 200/23 धारा 420 IPC बनाम दिलशाद आदि पंजीकृत कर विवेचना सबइंस्पेक्टर धीरज वर्मा के सुपुर्द की गयी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जनपद के थानों पर पंजीकृत 420आईपीसी (धोखाधड़ी) से सम्बन्धित अभियुक्तों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में पुलिस अधीक्षक काशीपुर व क्षेत्राधिकारी काशीपुर के निर्देश में प्रभारी निरीक्षक जसपुर के नेतृत्व में विवेचक धीरज वर्मा द्वारा वादी मुकदमा के कथन अंकित कर दस्तावेजी साक्ष्य प्राप्त किये गये तथा अभि0 दिलशाद को जारी आय प्रमाण पत्र संख्या LK22ES0900378713 का अवलोकन और अभियुक्त के वास्तविक आय प्रमाण पत्र का अवलोकन किया गया तो उसमें वार्षिक आय 84000 रुपये अंकित होना पाया गया।

विवेचना से अभियुक्त दिलशाद एवं प्रकाश में आये सह अभियुक्त अबुल हसन पुत्र फरीद आजम निवासी नगर पंचायत द्वारा लैपटाप व प्रिन्टर के माध्यम से वास्तविक आय प्रमाण पत्र में अंकित आय 84000 रुपये का कूटकरण कर 72000 रुपये अंकित कर नंदा गौरा धन का लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से कूटरचित आय प्रमाण पत्र को बाल विकास परियोजना कार्यालय में जमा करना पाया गया। जिस पर उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर अभियोग में धारा 467/468/471/120 बी IPC की बढोत्तरी कर अभियुक्त दिलशाद तथा अबुल हसन को दिनांक 12.07.23 को उप निरीक्षक धीरज वर्मा द्वारा मय पुलिस टीम के गिरफ्तार किया गया।

पुलिस टीम

  1. प्रभारी निरीक्षक प्रकाश सिंह दानू
  2. SI धीरज वर्मा
  3. का0 महिपाल सिंह


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *