गुजरात कोल्ड स्टोरज एसोशियशन के लगभग 150 सदस्य का पतंजलि योगपीठ में किया गया स्वागत




अन्नदाता ऐप का निर्माण किया जा रहा है:पूज्य आचार्य बालकृष्ण जी महाराज
सोनी चौहान
आज अध्यक्ष गुजरात कोल्ड स्टोरज एसोशियशन के लगभग 150 सदस्य ने आज पतंजलि योगपीठ में आज आगमन हुआ। 31 जनवरी 2020 गुजरात कोल्ड स्टोरज एसोशियशन के 50 वर्ष पूर्व होने पर एक समारोह का आयोजन किया। जिसमें मुख्य अतिथि श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण महाराज को पुष्प गुच्छ, एक स्मृति चिन्ह भेंट कर व शॉल ओढ़ाकर जोरदार स्वागत किया।
श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि कृषकों द्वारा उत्पादित सामग्री का उचित भण्डारण किया जाना नितान्त आवश्यक है, जिससे उत्पादित सामग्री को हानि से बचाया जा सके। इस दिशा में कोल्ड स्टोरज का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है, किसानों की जरूरतो को देखते हुए देश में आज भी लगभग 80 हजार कोल्ड स्टोरज की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि पतंजलि द्वारा कृषकों के उत्पाद का एकत्रीकरण, विपणन एवं उपभोक्ता तक पहुँच बनाने के लिए अन्नदाता ऐप का निर्माण किया जा रहा है। जिसका उपयोग(जीसीएसए) से उपयोग कर अपने सदस्यों को लाभान्वित कर सकता हैं। पतंजलि द्वारा विकसित मृदा परीक्षण कीट का उपयोग कृषक द्वारा स्वयं अपने मिट्टी की जांच कर सकता है।
भारत में कई दशकों से बेरोजगारी एक बड़ी समस्या रही है। पतंजलि ने देश के लाखों युवाओं को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्क्ष रूप से रोजगार प्रदान किया है। पतंजलि के विविध सेवा प्रकल्पों में रोजगार के साथ-साथ देश के किसानों को जैविक कृषि का प्रशिक्षण, पतंजलि ग्रामोद्योग के माध्यम से युवाओं में विविध कौशल विकास पतंजलि के अग्रणी प्रयास हैं, जो काफी सफल हुए हैं। पतंजलि के प्रयासों से देश का युवा वर्ग विकास की राह पर है। पतंजलि ने वैश्विक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर जैविक कृषि की स्वीकार्यता पूरी दुनिया में स्थापित की है। उन्होंने कहा कि पतंजलि द्वारा प्रारंभ की गई योजनाओं से असंगठित क्षेत्र मेें प्रयासरत युवा प्रतिभाओं को अपनी कला व कौशल विकसित करने का सुनहरा अवसर मिल रहा है। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा प्रारंभ की गई योजना स्किल इण्डिया की सराहना करते हुए कहा कि इसके माध्यम से देश के करोड़ों लोगों को विभिन्न क्षेत्रें में कौशल प्रदान किया जाएगा तथा उन्होने बताया कि उनके द्वारा गुजरात से विशेष लगाव है व पतंजलि द्वारा आयोजित प्रथम योेग शिविर का आयोजन किया गया था।
इस अवसर पर आशीष गुरु  (अध्यक्ष गुजरात कोल्ड स्टोरज एसोशियशन) एवं 150 सदस्यों की टीम ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड का भ्रमण करते हुए कहा कि पतंजलि की अनुसंधानपरक गतिविधियाँ अत्यंत अभूतपूर्व हैं तथा विभिन्न साध्य-असाध्य रोगों के उपचार हेतु औषधियों पर अनुसंधान समाज के लिए एक बड़ी सेवा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *