कवि सम्मेलन में स्वरचित रचनाओं से बाल कवियों ने बांधा समां




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के बहुउद्देशीय सभागार में हिंदी विभाग के द्वारा कवि सम्मेलन प्रतियोगिता का आयोजन कक्षा आठवीं व नवीं के विद्यार्थियों के लिए किया गया। कवि सम्मेलन प्रतियोगिता में कक्षा आठवीं व नवी के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में नवोदित कवि-कवयित्रियों की मनमोहक प्रस्तुति देखते ही बनती थी। कवि सम्मेलन दो चरणों में प्रस्तुत किया गया- स्वरचित रचनाएं व संकलित रचनाएं।

स्वरचित कविताओं में विद्यालय के बाल कवि- कवयित्रियों ने अपनी स्वरचित रचनाओं से सबको अचंभित कर दिया। शब्दों के संयोजन के साथ-साथ सार्थक भाव को लिए हुए कविताओं ने सबका मन मोह लिया। ज्वलंत विषयों पर लिखी गई बाल कवियों की कविताओं ने जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे- प्रकृति, नारी मन, जीत का हार, प्रभु की महिमा, भारत माता, प्रकृति के रूप, नारी सशक्तिकरण, समाज, मां- बेटा का अनमोल रिश्ता, आजादी जैसे सुंदर विषयों को कविता के माध्यम से प्रस्तुत किया। उनका जोश, उत्साह, लय व अभिव्यक्ति देखते ही बनती थी। स्वरचित कविताओं के साथ कुल 11 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।आठवीं कक्षा से देवराज, स्निग्धा तनेजा, आशूति चतुर्वेदी, बानी कौर सेठी, आद्या मालिक,सानिध्य तिवारी, श्रृंखला गुणवंत, सिद्धि वालेचा, आराध्या कौशिक, ईशा जोशी और आराध्य बिष्ट की प्रस्तुति ने कार्यक्रम में समा बांध दिया।

दूसरी चरण में, संकलित कविताओं में रामधारी सिंह दिनकर, मैथिलीशरण गुप्त राष्ट्र कवियों के साथ निराला,हरिवंश राय बच्चन,अटल बिहारी बाजपेई, शिवमंगल सिंह सुमन जैसे जाने-माने कवियों की रचनाएं प्रस्तुत कर प्रतिभागियों ने जीवन के अनेक पटल दर्शाए। इस कार्यक्रम के आयोजन से विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा और काव्य के ज्ञान के साथ-साथ तत्कालीन समाज को भी प्रस्तुत किया। कहा भी जाता है कि साहित्य समाज का दर्पण होता है।

प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल समय- समय पर विद्यार्थियों में देश, राष्ट्र व शिक्षा के प्रति नई चेतना भरते रहते हैं। प्रधानाचार्य जी ने छात्रों का उत्साहवर्धन किया और सभी प्रतिभागियों को साहित्यिक क्लब का सदस्य भी घोषित किया। विद्यार्थियों का कुछ नया करने का उत्साह देखते ही बनता था। कार्यक्रम को प्रतियोगिता के रूप में प्रस्तुत किया गया। निर्णायक मंडल का कार्यभार डॉ अनीता स्नातिका और नवनीत बलोदी ने संभाला।

कार्यक्रम का संचालन कक्षा आठवीं के आराध्य बिष्ट और मनस्वी शर्मा ने बखूबी किया। दोनों संचालकों ने अपनी-अपनी सुंदर प्रस्तुति भी दी। कार्यक्रम की प्रस्तुति हिंदी विभाग द्वारा दी गई। कार्यक्रम के संयोजन से लेकर प्रस्तुतीकरण तक हिंदी की सीनियर कोऑर्डिनेटर कुसुम बाला त्यागी का पूर्ण मार्गदर्शन रहा। कार्यक्रम में हिंदी कोऑर्डिनेटर प्रतिमा सक्सेना, मीना डबराल, गीतांजलि तिवारी, अनीता रावत और गिरीश चंद उपस्थित रहे। कार्यक्रम के क्षणों को कैमराबद्ध करने का कार्य विद्यालय के अनिल शर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में, प्रधानाचार्य ने कहा इस प्रकार के कार्यक्रम विद्यार्थियों में एक नई ऊर्जा का संचार करते हैं। ये कार्यक्रम आगामी समय में भी आयोजित किए जाते रहेंगे।

स्वरचित व संकलित कविताओं में विद्यार्थियों के परिणाम
कवि सम्मेलन प्रतियोगिता
ईशा जोशी -प्रथम स्थान
बानी कौर सेठी – द्वितीय स्थान
आराध्य बिष्ट -तृतीय स्थान
आशुति चतुर्वेदी और स्निग्धा तनेजा – सांत्वना पुरस्कार

संकलित रचनाएं कक्षा – 8
अविका सैनी- प्रथम स्थान
आरव अग्रवाल- द्वितीय स्थान
श्रेया सिंह -तृतीय स्थान
अदिति अत्रि – सांत्वना पुरस्कार

संकलित रचनाएं कक्षा – 9
आरोही चौधरी -प्रथम स्थान
प्रद्युम्न पटवाल -द्वितीय स्थान
अग्रिता रावत -तृतीय स्थान
गार्गी शुक्ला -सांत्वना पुरस्कार



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *