DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में अभिनव गुसाई सर्वश्रेष्ठ वक्ता से सम्मानित




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के बहुउद्देशीय सभागार में कक्षा 10, 11 और 12 के विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता और बोलने की कला को विकसित करने के लिए अंतर्सदनीय भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई।

विद्यार्थियों ने ज्ञानवर्धक विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किये। भारत के महान विद्धान मनीषियों, स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन व्यकित्व को भाषण के माध्यम से प्रस्तुत करके बच्चों के ज्ञान को विकसित करने की अनूठी पहल को सभी ने सराहा। प्रधानाचार्य मनोज कपिल व शिक्षकों ने अभिनव गुंसाई को सर्वश्रेष्ठ वक्ता घोषित किया।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में अंतर्सदनीय भाषण प्रतियोगिता में सम्राट अशोक, स्वामी विवेकानंद, मीराबाई, भारत का स्वर्णिम इतिहास, गुप्त साम्राज्य, सफलता— असफलता की कुंजी, भारत सोने की चिड़िया, विद्यार्थियों में घटते जीवन मूल्य, आदिवासियों का स्वतंत्रता में योगदान, वीरांगनाओं का स्वतंत्रता में योगदान, भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी, श्रीअन्न (Millets) से अनेक ज्ञानवर्धक और प्रेरणादायक विषयों पर विद्यार्थियों ने पूरे जोश और उत्साह से अपने विचार प्रस्तुत किए।

श्रोताओं के रूप में कक्षा 12 के विद्यार्थी उपस्थित रहे। हर प्रतिभागी एक नए विषय के साथ मंच पर आया। प्रतिभागी को सुनने की जिज्ञासा श्रोताओं में बनी रही। मंच संचालन समृद्धि भटनागर तथा वरेण्या बलूनी ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम का संयोजन हिंदी विभाग की वरिष्ठ समन्वयिका कुसुम बाला त्यागी के सहयोग से हुआ।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य मनोज कपिल जी ने आशीर्वचन दिए और विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा इस प्रकार के कार्यक्रम निश्चय ही विद्यार्थियों में एक नया उत्साह भरते हैं ज्ञानवर्धन के साथ-साथ मंच से बोलने की कला भी विद्यार्थी सीखते हैं।

प्रधानाचार्य जी ने सभी विद्यार्थियों की प्रशंसा की और अभिनव गुंसाई को सर्वश्रेष्ठ वक्ता घोषित किया। अभिनव गुंसाई ने श्रीअन्न पर अपने विचार प्रस्तुत कर सभी को भारत में होने वाले श्रीअन्न का महत्व बताया और आज के समय में उसके प्रयोग और स्वास्थ्य में लाभ के विषय में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में हिंदी विषय की वरिष्ठ समन्वयिका व पर्यवेक्षिका कुसुम बाला त्यागी, समन्वयिका प्रतिमा सक्सेना, गीतांजलि तिवारी उपस्थित रहे। निर्णायक मंडल में अनीता स्नातिका तथा नवनीत बलोदी ने अपना योगदान दिया।

प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार रहा-
नर्मदा सदन – प्रथम स्थान
गंगा सदन – द्वितीय स्थान
सतलुज सदन – तृतीय स्थान
कृष्णा सदन – सांत्वना पुरस्कार

निर्णायक मंडल ने विद्यार्थियों का व्यक्तिगत रूप से भी आंकलन किया ।
व्यक्तिगत परिणाम इस प्रकार रहा-
प्रथम स्थान
1.अभिनव गुसाईं -कक्षा XI B
2.सरस्वती शर्मा -कक्षा – X D
द्वितीय स्थान

  1. स्तुति त्रिपाठी -कक्षा – XII B
    2.पलाक्षी कुकरेजा -कक्षा -XI F
    तृतीय स्थान
    श्रीजा बनर्जी – कक्षा – X D
    सांत्वना पुरस्कार
    आन्या शर्मा – कक्षा -X E



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *