बारात से लौट रही बोलेरो पीछे से ट्रक के नीचे जा घुसी, 14 लोगों की दर्दनाक मौत




संजीव शर्मा
शादी समारोह से वाापस लौट रहे बोलेरो सवार लोग लखनऊ प्रतापगढ़ हाइवे पर हादसे का शिकार हो गए। सड़क पर खड़े एक ट्रक में पीछे से टकराने के कारण बोलेरो में सवार 14 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं। बोलेरो और उसमें फंसे लोगों के शव को बाहर निकालने में पुलिस को कड़ी मशक्कत का सामना करनाा पड़ा।

जेसीबी से खींची गई बोलेरो, अंदर निकले शव
पुलिस के अनुसार थानाक्षेत्र मानिकपुर के अंतर्गत प्रयागराज लखनऊ हाईवे पर एक ट्रक व बोलेरो के एक्सीडेंट होने की सूचना प्राप्त हुई। इस सूचना पर क्षेत्राधिकारी कुंडा व सर्किल कुंडा के पुलिस बल को मौके पर भेजा गया। पुलिस बल द्वारा घटनास्थल पर क्षतिग्रस्त बोलेरो गाड़ी से पांच शव बाहर निकाले गए। जेसीबी द्वारा बोलेरो को ट्रक के नीचे से खींचने पर 9 और व्यक्तियों के शव बाहर निकाले गए। इस प्रकार इस दुखद दुर्घटना में कुल 14 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। मृत व्यक्तियों में 8 पुरुष जिनकी उम्र 20 से 60 वर्ष के बीच है व 6 बच्चे जिनकी उम्र 7 से 15 वर्ष के बीच है शामिल है सभी मृतकों के शव को CHC कुंडा पहुंचाया गया है जहां से पुलिस द्वारा पंचायतनामा की कारवाई कर पोस्टमॉर्टम हेतु जिला मुख्यालय स्थित मोरचरी भिजवाया गया है।

रात में ही घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारी
पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ द्वारा रात्रि में घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है एवं सीएचसी कुंडा पर मृतकों के परिजनों व गांव वालों से वार्ता कर इस दुखद घटना में प्रभावित व्यक्तियों को पुलिस प्रशासन द्वारा हर संभव सहायता का आश्वासन दिया गया है। अभी तक की जांच से प्रथम दृष्टया यह प्रतीत हो रहा है कि लखनऊ प्रयागराज हाईवे पर ट्रक नंबर यूपी 33 एटी 6151 के चालक द्वारा टायर पंचर हो जाने के कारण ट्रक को सड़क के किनारे खड़ा किया गया था। पीछे से बोलेरो गाड़ी के ट्रक से टकराने के कारण बोलेरो गाड़ी में सवार सभी 14 व्यक्तियों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो गई।

बारात से वापस लौट रहे थे
बोलेरो सवार व्यक्ति जिरगापुर गांव थाना कुंडा के निवासी थे एवं घटना के समय यह सभी लोग ग्राम शेखापुर थाना नवाबगंज में एक बारात समारोह में शामिल होने के पश्चात वापस अपने गांव जा रहे थे। मौके पर अडिशनल एस पी पश्चिम, क्षेत्राधिकारी कुंडा एवं उप जिलाधिकारी कुंडा के साथ 06 थाना प्रभारियों को विभिन्न कार्य हेतु तैनात किया गया है। कानून व्यवस्था की स्थिति सामान्य है। घटना के सम्बंध में थाना मानिकपुर में FIR नम्बर 274/20 धारा 279,304A IPC पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है।

मृतक के परिजनों को दी जाएगी आर्थिक सहायता
पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे डीएम रूपेश कुमार ने बताया 5 डॉक्टरों की टीम पोस्टमार्टम करेगी। मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री द्वारा घोषित 2-2 लाख के अलावा किसान दुर्घटना बीमा का भी लाभ दिया जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *