DAV Centenary Public स्कूल में महात्मा हंसराज के जन्मोत्सव की धूम

dav schoo



नवीन चौहान
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में महात्मा हंसराज के जन्मोत्सव पर्व को समर्पण दिवस के रूप में बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाने की तैयारियां युद्ध स्तर की जा रही है। स्कूल प्रांगण को लाइटों की रोशनी से जगमग किया हुआ है। स्कूल में सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए है।

वेद ऋचाओं को गुंजायमान करने व हवन यज्ञ में आहूतियां देने के लिए वेदों के ज्ञाता, विद्धान मनीषियों व आर्यो का जमाबड़ा लगने जा रहा है। डीएवी स्कूल में प्रज्जवलित वैदिक मंत्रोच्चार की गूंज देश दुनिया में सुनाई देगी। तथा युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कारों और संस्कृति को नजदीक से जानने और समझने का अवसर डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल प्रदान करेंगा। इस भव्य आयोजन में देश-विदेश के तमाम आर्य मनीषियों के ओजस्वी विचारों को सुनने का अवसर मिलेगा

डीएवी स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने बताया कि भव्य आयोजन को सफल बनाने के लिए कमोवेश सभी तैयारियां अंतिम दौर में है। अतिथियों का आगमन और उनका स्वागत सत्कार भव्य होगा। स्कूल का समस्त स्टॉफ इस दिव्य आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरे मनोभाव से कार्य कर रहा है।

आर्य प्रादेशिक प्रतिनिधि सभा व डीएवी कॉलेज प्रबंधकृत्री समिति नई दिल्ली के द्वारा महात्मा हंसराज के जन्मोत्सव समारोह को समर्पण दिवस के रूप में 22 अप्रैल 2023 को शाम चार बजे डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में मनाने जा रहा है। डीएवी प्रबंधकृत समिति नई दिल्ली के प्रधान पदमश्री डॉ पूनम सूरी जी की प्रेरणा, मार्गदर्शन और कुशल निर्देशन में हरिद्वार डीएवी सेंटेनरी स्कूल इस भव्य आयोजन को सफल बनाने में जुटा है। स्कूली बच्चों ने देशभक्ति गीत, सांस्कृतिक प्रस्तुतियों को लेकर कई शानदार कार्यक्रम तैयार किए है।

विदित हो कि महात्मा हंसराज प्रसिद्ध आर्य-समाजी, समाज सुधारक, शिक्षाविद का जन्म पंजाब के होशियारपुर जिले के बजबारा नामक स्थान पर 19 अप्रैल 1864 को हुआ था। हंसराज जी का परलोक गमन लाहौर में दिनांक 15 नवंबर 1938 में हुआ। दयानंद एंग्लो वैदिक स्कूल की स्थापना में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। डीएवी संस्थान के प्रथम प्राचार्य पद पर 25 वर्षों तक बिना वेतन लिए कार्य किया। शिक्षा के क्षेत्र में डीएवी संस्थान अग्रसरित है।

महात्मा हंसराज जी के आर्देशों का आत्मसात कर उनके बताए मार्ग का अनुसरण करते हुए डीएवी प्रबंधकृत समिति के प्रधान पदमश्री पूनम सूरी जी प्रतिवर्ष महात्मा हंसराज के जन्मोत्सव को बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाकर नई युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कार और संस्कृति से जोड़ने की अलख को जगाए हुए है। इस भव्य आयोजन को मां गंगा के तट हरिद्वार डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में मनाने की तैयारियां हो रही है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कपिल के नेतृत्व में समस्त स्टॉफ जुटा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *